Breaking News

आधा बाजार खुला, रौनक भी कम

- व्यापारियों ने नहीं किया नई व्यवस्था का विरोध
श्रीगंगानगर। ग्रीन जोन में मोडिफाइड लॉकडाउन 3.0 लागू होने के बाद गुरुवार को चौथे दिन बाजार एक बार फिर बदली व्यवस्था के तहत खुले। आज से लागू ऑड-इवन फार्मूले के साथ बाजार में आधी दुकानें ही खोलने दी गई। हालांकि इस मुद्दे पर कल प्रशासन के साथ हुई बैठक में व्यापारी प्रतिनिधियों ने विरोध भी किया था लेकिन आज बाजार खुलने के समय बहुत ज्यादा विरोध देखने को नहीं मिला। न ही कल जैसी रौनक ही दिखाई दी।
नई व्यवस्था के तहत आज उत्तरमुखी व पूर्व मुखी दुकानें खोलने की अनुमति दी गई जबकि दक्षिणमुखी व पश्चिम मुखी दुकानें बंद रखी गई। हालांकि कुछ दुकानदारों ने दक्षिणमुखी व पश्चिम मुखी दुकानें भी खोल ली थीं, जिन्हे पुलिस ने बंद करवा दिया। प्रशासन ने ऑड -इवन में दुकानें सुबह सात बजे से खोलने की अनुमति दी है, लेकिन बाजार में दुकानें सुबह नौ बजे के बाद ही खोली गई। दुकानें शाम छह बजे तक ही खुली रहेंगी
अब लागू की गई व्यवस्था के तहत कल आठ मई को इवन दक्षिण मुखी व पश्चिम मुखी दुकानें खुलेंगी तथा उत्तर मुखी व पूर्व मुखी बंद रहेंगी। इसी प्रकार 9 मई को फिर ऑड व 10 को इवन , 11 को ऑड, 12 को इवन की तय साइड की दुकानें खुलेंगी।
ऑड-इवन व्यवस्था के  बावजूद  कुछ इलाकों में गुरुवार सुबह दोनों तरफ की दुकानें खोली गई। इसे लेकर मुख्य बाजार के दुकानदारों में रोष भी देखा गया।  तह बाजार, सूरतगढ़ रोड, हनुमानगढ़ रोड, शिव चौक मार्केट, सेतिया कॉलोनी मार्केट, जवाहर नगर, इन्दिरा कॉलोनी आदि इलाकों में आमने-सामने दोनों तरफ की दुकानें खुली रहीं।
तह बाजार बना नो व्हीकल जोन
बाजार खोलने की नई व्यवस्था के साथ ही तह बाजार को नो व्हीकल जोन बना दिया गया है। भीड़-भाड़ कम करने के उद्देश्य से इस मार्केट के दुकानदारों व ग्राहकों के वाहनों की पार्किंग आज से लोहा मण्डी में खाली स्थान पर करवाई जाने लगी हैं। इसी तरह गोल बाजार सहित अन्य मार्केट में आज से बंद दुकानों के सामने वाहन पार्किंग की व्यवस्था लागू की गई है।
व्यापारी देख रहे हैं बाजार का माहौल
गुरुवार को बदली व्यवस्था के साथ बाजार में आधी दुकानें ही खुली। ऐसे में चहल-पहल व रौनक भी कल के मुकाबले कम दिखाई दी। चंद दुकानें ही ऐसी थी। जिन पर ग्राहक दिखाई दिए। शेष दुकानदार तो ठाले ही बैठे रहे। संयुक्त व्यापार मण्डल के अध्यक्ष तरसेम गुप्ता ने बताया कि व्यापारी बाजार में लागू नई व्यवस्था से सहमत तो नहीं हैं, लेकिन ग्राहक नहीं होने के कारण विरोध भी नहीं कर रहे। व्यापारी अभी बाजार का माहौल देख रहे हंै। यदि आगामी दिनों में भी ग्राहकी कमजोर रही, तो हो सकता है दुकानदार खुद ही लॉकडाउन कर लें। बिना ग्राहक व्यापारी भी दुकानें खोल कर अपने बिजली-पानी के खर्चे बढ़ाने के हक में नहीं हैं।
कॉर्नर का नहीं उठा सकते फायदा
प्रशासन के आदेशानुसार वे दुकानें/प्रतिष्ठान जो किसी चौराहे या कॉर्नर पर स्थित हैं अथवा जिनके दो दिशाओं में शटर खुलते हैं, उनके लिए एक ही दिशा मान्य होगी। जिन दुकानों के शटर उत्तर दिशा व पूर्व दिशा में खुलते हैं उन्हे उत्तरमुखी माना जाएगा। वे दुकानें जिनके दरवाजे उत्तर दिशा व पश्चिम दिशा में खुलते हैं, उन्हें उत्तर मुखी माना जाएगा। ये दुकानें विषम दिनांक को ही खोलने की अनुमति रहेगी। ऐसे प्रतिष्ठान जिनके शटर दक्षिण दिशा व पूर्व दिशा में खुलते हैं, उन्हें दक्षिण मुखी तथा ऐसी दुकानें जिनके शटर दक्षिण व पश्चिम दिशा में खुलते हैं, उन्हें दक्षिण मुखी माना जाकर सम दिनांक को खोलने की अनुमति रहेगी।  

No comments