Breaking News

निर्धारित व्यवस्था के अनुसार हुई जौ की खरीद

-  सात हजार क्विंटल रही कृषि जिंस की आवक
श्रीगंगानगर। कृषि उपज मण्डी समिति (अनाज) में सोमवार को भी कृषि जिंस जौ की खरीद पायलट प्रोजेक्ट के तहत निर्धारित व्यवस्था के अनुसार ही करवाई गई। जिला कलक्टर के आदेश पर मण्डी समिति प्रशासन ने जिस व्यवस्था के तहत शनिवार को जिंस की बोली लगवाई थी। वही अब लॉकडाउन के तहत लागू रहेगी। इसमें अब एक दुकान पर जिंस की पांच ढेरी की छूट दी गई है। पूर्व में यह तीन तक ही निर्धारित थी।
आज भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए किसानों, व्यापारियों व मजदूरों को निर्धारत गेट से सेनेटाइजेशन के बाद प्रवेश दिया गया। आज मण्डी में सात हजार क्विंटल जौ की आवक रही। दोपहर 12 बजे तक बोली की प्रक्रिया चलाई गई। इस दौरान जौ का भाव 1340 से 1420 रुपये तक लगाया गया।
 कृषि जिन्सों के क्रय-विक्रय के दौरान राजस्व अपीलीय अधिकारी करतार सिंह पूनिया,  क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक, कृषि विपणन विभाग देवीलाल कालवा, मण्डी समिति सचिव लाजपतराय खुराना, पर्यवेक्षक हेमराज गुरहानी व पुलिस के अधिकारी निगरानी के लिए मौजूद रहे।
समिति व्यवस्थापकों को दिया प्रशिक्षण
रबी उपज की खरीद के लिए सोमवार को जिले की ग्राम सेवा सहकारी समितियों एवं क्रय विक्रय सहकारी समितियोंं को प्रशिक्षण दिया गया। नई  धानमण्डी के ट्रेडर्स एसोसिएशन भवन में व्यवस्थापकों को पायलट प्रोजेक्ट के तहत जौ की खरीद व्यवस्था का प्रशिक्षण देने में जिला कलक्टर ने भी पूरी रुचि दिखाई। दोपहर में जिला कलक्टर शिव प्रसाद मदन नकाते ने नई धान मण्डी पहुंच कर सबंधित 40 समितियों के व्यवस्थापकों को प्रशिक्षण दिया। दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक के एमडी भूपेन्द्रसिंह ज्याणी, आरएएस करतार सिंह पूनिया, मण्डी सचिव लाजपतराय खुराना व पर्यवेक्षक हेमराज गुरहानी ने प्रशिक्षण में बताया कि समितियों को गौण मण्डी के रूप में रबी उपज खरीद के लिए अधिकृत किया जा रहा है। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग  का पालन करते हुए खरीद व्यवस्था बनानी है। किसान बिक्री के लिए जिंस लेकर समिति परिसर में आएंगे तथा खरीद के लिए व्यापारी भी वहीं आकर बोली में भाग लेंगे।

No comments