Breaking News

गौशालाओं की समस्याओं को लेकर चर्चा

- एडीएम सिटी ने ली गौशाला संचालन समिति की बैठक
श्रीगंगानगर। अतिरिक्त जिला कलेक्टर (सिटी) अरविन्द जाखड़ ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में गौशाला संचालन समिति के पदाधिकारियों की बैठक लेकर समस्याओं पर चर्चा की। गौशाला संचालन में आ रही परेशानी के बारे में जिला प्रशासन को अवगत करवाया गया। पशुपालन विभाग की ओर से गौशालाओं की समस्याओं के निराकरण करने के निर्देशों के चलते यह बैठक आयोजित की गई थी।
बैठक के दौरान क्षेत्रीय गौशाला विकास समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि राज रकबा भूमि पर कार्यरत गौशालाओं को कृषि भूमि का आवंटन यथा शीघ्र करने व हड्डारोड़ी की समस्या का निस्तारण करने की मांग की। पदाधिकारियों ने बताया कि पूर्व में ग्राम पंचायत व तहसील स्तर पर हड्डारोड़ी प्रबंधन संभाला जाता था, लेकिन अब मृत गौवंश को उठाने के लिए एक से दो हजार रुपए प्रतिनग राशि गौशाला को व्यय करनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि राजस्थान गौ सेवा संघ जयपुर की ओर से कृषि सेवा केन्द्र अनूपगढ़, रावला मंडी व बाजूवाला में गोशाला का संचालन किया जा रहा है। राजस्थान गौ संरक्षण एवं संवर्धन निधि नियम 2016 लागू होने के बावजूद इन गौशालाओं को अनुदान स्वीकृत नहीं किया जा रहा है।
एडीएम सिटी श्री जाखड़ ने गौशाला पदाधिकारियों से कहाकि हड्डारोड़ी की समस्या का निस्तारण करने के लिए जिला मुख्यालय के निकट करकस प्लांट प्रस्तावित है। शीघ्र ही इस समस्या का समाधान हो जायेगा। अनुदान संबंधी समस्याओं का भी निस्तारण करने का प्रयास किया जा रहा है।
बैठक में समिति के अध्यक्ष राधेश्याम बत्तरा, महामंत्री सुभाष सरावगी, बंशीराम बंसल संरक्षक, उदयराम यादव उपाध्यक्ष, अशोक नागपाल कोषाध्यक्ष, श्रीकरणपुर गौशाला के अध्यक्ष खेमचंद गोयल, बाजूवाला के अध्यक्ष कैलाशचन्द्र व अनूपगढ़ के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह उपस्थित थे।

No comments