Breaking News

लोग जागरूक, पर नहीं मिल रहा मास्क

- कमी बता वसूली जा रही मुहमांगी कीमत
श्रीगंगानगर। दिल्ली, जयपुर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने व सरकार और प्रशासन के आमजन को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे अभियान से लोग सजग तो हो रहे हैं, लेकिन उन्हे संक्रमण से बचाने वाला मास्क ही आसानी से नहीं मिल रहा। श्रीगंगानगर में सर्जीकल दुकानों से लेकर दवा विक्रेताओं के पास मास्क की अनुपलब्धता बताते हुए मुंहमांगी कीमत वसूली जा रही है। इसका परिणाम यह है कि जो सिम्पल मास्क तीन-चार रुपये में मिलना चाहिए था, वह काफी तलाश के बाद चुनिंदा दुकानों पर 13 से 20 रुपये में बेचा जा रहा है। सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर चल रहे मैसेजस के कारण बाजार में सैनेटाइजर की भी कमी बताई जाने लगी है।
गुरुवार को रिटेल मेडिकल स्टोर्स पर पूछताछ में पता चला कि तीन रुपये की रेंज में बिकने वाले साधारण मास्क की किल्लत है। दवा विक्रेता इन्द्र नागपाल के अनुसार साधारण मास्क की थोक कीमत ही 12 से 15 रुपये तक जा पहुंची है, जबकि अच्छी क्वॉलिटी के एन-95 मास्क उपलब्ध नहीं हैं। एन-95 के दावे के साथ बेचे जा रहे सब-स्टैंडर्ड मास्क भी 100 से 200 रुपये की रेंज में हैं।
डिस्ट्रिक केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा चुघ का कहना है कि कोरोना वायरस के नाम पर कुछ बड़े कारोबारियों ने दवा बाजार में मास्क व सैनेटाइजर की कृत्रिम कमी पैदा कर दी है। यही लोग स्टॉक के दाम बढ़ा कर छोटे दुकानदारों को भी परेशान कर रहे हैं। हालत ऐसी हो गई है कि मास्क की अनुपलब्धता बता कर दुकानदारों के आर्डर तक नहीं लिए जा रहे। जबकि यहां के लोग कोरोना वायरस को लेकर जागरूक हैं, और लगातार मास्क की मांग दवा दुकानों पर बढ़ रही है। इसका फायदा कुछ थोक कारोबारी उठा रहे हैं।
सर्जीकल व्यवसायी अशोक कुमार अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली -जयपुर में  कोरोना के संदिग्धों के मिलने के बाद मास्क की मांग तो हो रही है, लेकिन बाजार में माल ही उपलब्ध नहीं है। जयपुर दिल्ली में ही मास्क की आवक पूरी नहीं हो रही। जो मास्क चार-पांच रुपये में आसानी से मिल जाता था, वही मास्क अब 20 रुपये में भी उपलब्ध नहीं हो रहा। कम्पनियों का दावा है कि चीन से कच्चा माल नहीं आने के कारण मास्क का प्रोडक्शन ही नहीं हो रहा।
भारत में पहले ही बढऩे लगे थे मास्क के दाम
चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव और ग्लोबल डिमांड से पहले ही भारत में मास्क के दाम बढऩे लगे थे। फरवरी मध्य तक दिल्ली के थोक और रिटेल बाजारों में एच-95 मास्क के दाम 50 प्रतिशत तक बढ़ गए थे। चार दिन पहले दिल्ली में पहले मरीज की पुष्टि और सरकारी स्तर पर अलर्ट और एडवाइजरी के बाद बाजारों और मेडिकल स्टोर्स पर स्टैंडर्ड मास्क नहीं मिलने की शिकायतें लगातार आ रही हैं।
सभी ब्लॉक में करवाए उपलब्ध
चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग की ओर से कोरोना वायरस व संक्रमण को लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है। पुलिस विभाग की ओर से विदेश से आने वाले जिन लोगों की सूची उपलब्ध करवाई गई है। उन सभी की जांच की जा चुकी है। सभी सामान्य हैं।
 सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि संक्रमण को रोकने के  लिए सभी ब्लॉक्स में मास्क व  सैनेटाइजर पर्यात रूप से उपलब्ध करवा दिए गए हैं। बाजार में इनकी कृत्रिम कमी पैदा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं।

No comments