Breaking News

इस साल अमरनाथ यात्रा 23 जून से, पंजीकरण 1 अप्रेल से

श्रीगंगानगर में पंजाब नैशनल बैंक में कराया जा सकेगा पंजीकरण
श्रीगंगानगर (एसबीटी न्यूज)। इस साल अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू होगी। अमरनाथ यात्रा श्रावण पूर्णिमा (रक्षा बंधन) 3 अगस्त तक 42 दिन चलेगी। वर्ष 2019 में अमरनाथ यात्रा की अवधि 46 दिन तथा 2018 में 60 दिन की रही थी।
एक अप्रैल से यात्रा के लिए पंजीकरण का काम शुरू हो जाएगा। श्रीगंगानगर के श्रद्धालु पंजाब नैशनल बैंक में पंजीकरण करवा सकेंगे।
तेईस जनवरी को भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का पवित्र दिवस है और इस दिन ही श्री अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था दर्शन के लिए रवाना करने का निर्णय लिया गया है। 32 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 442 पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और येस बैंक की शाखाओं में यात्रा पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी।
वर्ष 2019 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सीमा निर्धारित होने को देखते हुए इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोटा बढ़ाया गया है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से यात्रा का प्रचार प्रसार बड़े पैमाने पर करने के भी निर्देश जारी किए हैं, ताकि श्रद्धालु समय पर अनिवार्य रूप से हेल्थ सर्टिफिकेट हासिल कर लें।
श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वह यात्रा करने से पहले वह डॉक्टरों से परामर्श ले लें। 13 साल से कम आयु और 75 साल से ज्यादा की आयु के व्यक्ति को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। यात्रा क्षेत्र में सिंगल यूस प्लास्टिक प्रतिबंधित रहेगा।

No comments