Breaking News

सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 से

-आधार से बायोमैट्रिक सत्यापन होने पर ही होगा पंजीयन
श्रीगंगानगर। सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 18 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा।
 किसान के उपज के सही मूल्य मिलने के हक को कोई छीन न सके, इसे सुनिश्चित करने के लिए राज्य में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में पुख्ता व्यवस्था की गई है। किसान ई-मित्र केन्द्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इसके लिए किसान को अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड, जनआधार/भामाशाह कार्ड, फसल संबंधी दस्तावेज के लिए गिरदावरी तथा बैंक खाते की पासबुक की फोटोप्रति लेकर जानी होगी तथा गिरदावरी के पी-35 का क्रमांक एवं दिनांक भी अपलोड करवाना होगा।
जो किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहा है, उसे स्वयं ई-मित्र केन्द्र पर जाना होगा और अपना बायोमैट्रिक अभिप्रमाणन करवाना होगा। उसके पश्चात् ही किसान का रजिस्ट्रेशन संभव होगा।
एक मोबाइल नंबर पर होगा एक ही पंजीयन
एक मोबाइल नम्बर पर एक ही किसान का पंजीयन किया जायेगा तथा पंजीयन का कार्य प्रात: 9 बजे से सायं 7 बजे तक होगा। किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी, उसी तहसील के कार्यक्षेत्र में आने वाले खरीद केन्द्र का चयन रजिस्ट्रेशन के दौरान कर सकेगा। किसान को उसकी पंजीकरण दिनांक के आधार पर सॉफ्टवेयर द्वारा वरीयता के अनुसार तुलाई के लिए दिनांक एवं जिन्स की मात्रा का आवंटन किया जायेगा तथा इसकी सूचना किसान के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस से दी जायेगी।
पंजीयन कराने के लिए करना होगा भुगतान
 किसान को पंजीयन करवाने के लिए 31 रुपये का भुगतान करना होगा। किसान को भामाशाह कार्ड से संबद्ध बैंक खाते के विवरण की जांच कर लेनी चाहिये। यदि कार्ड में बैंक खाता विवरण गलत दर्ज है तो रजिस्ट्रेशन से पूर्व उसे दुरुस्त करवा लें। रजिस्ट्रेशन के समय बैंक खाता संख्या के विवरण को सही ढंग से अपलोड करवाएं ताकि भुगतान प्राप्त करने में किसान को किसी प्रकार की परेशानी न हो।
समस्या हो तो इस टोल फ्री नंबर पर बताएं
निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 4425 रुपये तथा चना 4875 रुपये के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा। तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए किसान उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार कर लाएं। किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान व भुगतान आदि के संबंध में किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए वे टोल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

No comments