Breaking News

श्रीगंगानगर में 100 सालों में पहला मौका, न गणगौर निकलेगी न भरेगा मेला

-पारंपरिक त्योहार पर कोरोना वायरस का असर
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर में इस बार न तो गणगौर की सवारी निकलेगी और न ही गणगौर के मौके पर पुरानी आबादी स्थित महिला पार्क व महावीर दल में लगने वाला विशाल मेला भर पाएगा। इस बार पारपंरिक उत्साह के साथ जन समूह के बीच गणगौर पूजन नहीं हो सकेगा और न ही गणगौर का विसर्जन होगा। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चल रहे 21 दिन के लॉकडाउन के कारण गणगौर की धूम नजर नहीं आएगी।
कोरोना वायरस के कारण जन स्वास्थ्य को व्यापक खतरे की आशंका के दृष्टिगत गणगौर पूजन समिति और शेखावाटी मंच जैसे संगठनों ने इस बार गणगौर की सवारी नहीं निकालने का फैसला किया है। श्रीगंगानगर शहर के करीब सौ साल के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब गणगौर की सवारी नहीं निकलेगी और न ही विसर्जन होगा।
शेखावाटी मंच के महासचिव श्याम शेखावाटी ने बताया कि कोरोना वायरस एक बड़े खतरे के रूप में सामने आया है जिससे आम जनता को बचकर रहना है। जनता को खतरे से बचाने के लिए पारंपरिक रूप से भरने वाले गणगौर मेले का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इस बार गणगौर से जुड़ी रस्मों का निर्वहन घरों में किया जाएगा।
शेखावाटी ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण इस समय देश के बड़े-बड़े मंदिर भी बंद हैं, ऐसे में गणगौर से जुड़े सार्वनिक कार्यक्रम आयोजित करना किसी भी दृष्टि मेंं उचित नहीं हैं।
घरों पर ही की गई पूजा
तीज पर शुक्रवार को गणणौर की पूजा घरों पर ही की गई। जवाहर नगर, पुरानी आबादी, गणगौर नगर, रिद्धि सिद्धि, ब्लॉक एरिया के अनेक घरों में महिलाओं ने गणगौर की पूजा की।

No comments