Breaking News

फोन कॉल के जरिए विदेशियों को ठगने वाले जयपुर के गिरोह के तार श्रीगंगानगर से जुड़े


- पकड़े गए 23 युवकों में एक युवक श्रीगंगानगर का, पूछताछ जारी
श्रीगंगानगर। जयपुर में पुलिस ने फोन कॉल्स के जरिए लोन देने का झांसा देकर विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले जिस कॉल सेंटर गिरोह का कल खुलासा किया है, उस गिरोह के तार श्रीगंगानगर से भी जुड़े हैं। गिरोह से जुड़े श्रीगंगानगर निवासी एक युवक को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार यह कार्रवाई जयपुर पुलिस की जिला स्पेशल टीम, श्याम नगर और शिप्रापथ थाना पुलिस की संयुक्त टीमों ने की। जिन्होंने दो कॉल सेन्टर में दबिश देकर 23 युवकों को गिरफ्तार किया है, इनमें लोकेंद्र सिंह नामक युवक श्रीगंगानगर का रहने वाला है।
पुलिस के अनुसार जयपुर में श्याम नगर के रानी सती नगर में चल रहे कॉल सेन्टर से फोन कॉल्स के जरिए विदेशी नागरिकों से ठगी की जा रही है। इस बारे में सूचना मिलने पर टीमें गठित करके देर रात दोनों कॉल सेंटर्स पर छापा मारा गया।
पुलिस ने मौके से 25 कंप्यूटर, 3 लैपटॉप, सर्वर, एलईडी, 25 मोबाइल, जगुआर सहित लग्जरी कारें व अन्य उपकरण बरामद किए हैं।
पुलिस ने बताया कि कॉल सेंटर संचालक यलो पेज से विदेशी नागरिकों का डेटा इकट्ठा करते है। यहां से कॉल करके लोन अप्रुवल करने के नाम पर बीट कॉइन के रूप में चैक से पैसे जमा करवा लेते है। चैक जमा होने के बाद दलालों के जरिए कमिशन देकर पैसे ले लेते है। श्याम नगर के रानीसती नगर में टेन इनफोटेक आईटी सोल्यूशन के नाम से मकान के बेसमेंट में कॉल सेन्टर खोल रखा था।
इस गिरोह का सरगना करण सिंह शेखावत व कुनाल शर्मा है। आरोपी कम्प्यूटर सिस्टम में आई बीम सॉफ्टवेयर अपलोड कर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से विदेशी नागरिकों को लोन देने के लिए वॉइस मैसेज छोड़ देते है। जहां से ऑनलाइन रिकॉल आने पर कम ब्याज दर पर लोन देने का झांसा देकर डॉलर, वॉलमार्ट, गुगल प्ले व स्टीम आदि के जरिए ठगी कर लेते है। इस कॉल सेन्टर के संचालक नागौर निवासी महमूद खान व रमजान खान बताया जा रहा है। इसका आईटी हैड शाहनवाज उर्फ डेविड है। जिसने जगुआर खरीद रखी है।

No comments