Breaking News

सभी सरकारी स्कूलों व शिक्षा कार्यालयों में होगी प्रत्येक शिक्षक और कर्मचारी के अवकाश लेखों की जांच

-अभी भी मंडरा रहा श्रीगंगानगर में हुए 37.38 करोड़ के गबन का साया
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर के मुख्य ब्लाक शिक्षाधिकारी कार्यालय में 37.38 करोड़ के गबन का साया अभी भी सरकारी स्कूलों तथा शिक्षा विभाग के कार्यालयों पर मंडरा रहा है। इस मामले की वजह से शिक्षा विभाग की ओर से राज्य की सभी सरकारी स्कूलों और शिक्षा विभाग के कार्यालयों में कार्यरत प्रत्येक शिक्षक व कर्मचारी के अवकाश लेखों की जांच की जाएगी।
 माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने श्रीगंगानगर के मुख्य ब्लाक शिक्षाधिकारी कार्यालय में 37.38 करोड़ के गबन प्रकरण के दृष्टिगत संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं।
गौरतलब है कि श्रीगंगानगर के मुख्य ब्लाक शिक्षाधिकारी कार्यालय में सेवानिवृत्ति पर देय उपार्जित अवकाश के नकद भुगतान का गबन हो गया था। जिसकी आतंरिक जांच प्रारंभिक शिक्षा विभाग के दल ने की थी। उसमें उपार्जित अवकाश के नकदीकरण एवं राजस्थान सेवा नियम के नियम 92 (ब) के प्रावधान के अनुसार विश्राम कालीन अवकाशों के उपभोग से वंचित किए जाने के एवज में अर्जित अवकाशों के संबंध में अनियमितता सहित अन्य बिंदू भी उजागर हुए हैं।
शिक्षा निदेशक ने सभी आहरण वितरण अधिकारियों को निर्देश जारी करके कहा है कि शिक्षकों और कर्मचारियों के उपार्जित अवकाश के लेखों का उचित लेखांकन नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण ऐसी गंभीर अनियमितताएं और गबन की संभावनाएं बनेंगी। ऐसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए निदेशक ने एक माह में सभी शिक्षकों और कर्मचारियों की सेवा पुस्तिकाओं की जांच के निर्देश दिए हैं।
अब बरतेंगे यह सावधानियां
रिटायर कर्मचारी के अवकाश लेखों की जांच के बाद उपार्जित अवकाश सही होने का प्रमाण पत्र सेवा पुस्तिका जारी किया जाएगा। किसी भी तरह का विपत्र कार्यालय के रजिस्टर में दर्ज किए बिना कोषालय नहीं भेजा जाएगा। बिल निर्माण, जांच एवं कोषालय को ऑन लाइन बिल भेजने की प्रक्रिया अधिकृत व्यक्ति से ही कराई जाएगी। लॉगिन पासवार्ड का उपयोग दूसरा व्यक्ति नहीं कर सकेगा। उपार्जित अवकाश के बदले नकद भुगतान कार्मिक की सेवा पुस्तिका में लाल स्याही से दर्ज किया जाएगा। सेवा पुस्तिकाओं के प्रत्येक पेज पर कर्मचारी का पूरा विवरण अंकित होगा। इसके लिए रबड़ की सील लगाई जाएगी। उसमें कार्मिक का नाम, पिता कानाम, पद तथा जन्मतिथि अंकित होगी।


No comments