Breaking News

मोबाइल बाजार पर पड़ रहा कोरोना का असर

- चार्जर, टेम्पर्ड गार्ड व कवर सहित सभी एसेसरीज हुई मंहगी
श्रीगंगानगर। चीन में कोरोना वायरस का असर मोबाइल बाजार पर भी दिख रहा है। चीन से माल न आने पर मोबाइल एसेसरीज और मोबाइल पाट्र्स के दामों में काफी इजाफा हो गया है। व्यापारी भी माल मंगवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।
चीन में कोरोना वायरस के चलते माल न आने से हर आइटम के दाम में 30 से 50 प्रतिशत तक का इजाफा हो गया है।  इसका असर लोकल बाजार पर भी पड़ा है।  मोबाइल व एसेसरीज का काम करने वाले आकाश टेलीकॉम के विनय चमडिय़ा ने बताया कि मोबाइल के टैंपर ग्लास से लेकर फोल्डर तक के दामों में वृद्धि हो गई है। चाइना से माल नहीं आ रहा। ऐसे में हर दिन दिल्ली में रेट बदल रहे हैं। इसका असर यहां पर भी पड़ रहा है। दुकानदार भी अब कम माल ला रहे हैं, जिससे मॉल ब्लॉक न हो।
यह मूल्य वृद्धि ऑनलाइन बेची जा रही मोबाइल एसेसरीज व पार्टस पर भी दिख रही है। इस कारण ऑनलाइन मार्केट में आर्डर नहीं हो रहे।
रॉक से$फ्टी के भरत चमडिय़ा ने बताया कि श्रीगंगानगर व आसपास के कस्बों के छोटे दुकानदार यहां से माल लेने आते हैं, लेकिन रेट बढऩे के बाद से ऑर्डर कम हो गए हैं।
बॉक्स
यह आइटम हुए महंगे
चीन में करोना वायरस के चलते वहां के बाजार व उत्पादन इकाइयों में काम बंद है। इस कारण वहां से दिल्ली व मुंबई के रास्ते आने वाले मोबाइल पार्टस व एसेसरीज की कमी हो गई है। दिल्ली में जिन थोक व्यापारियों के पास एसेसरीज का पहले से स्टॉक पड़ा है। वे अब उस पर आइटम की मांग के अनुसार अधिक दाम बोल रहे हैं। इसका असर स्थानीय बाजार पर दिख रहा है।
यहां एसेसरीज विक्रेताओं के पास पेन ड्राइव, चार्जर, डाटा केबल, कवर, टेम्परड गार्ड, बैटरी, फोल्डर्स, स्क्रीण आदि महंगे दाम पर मिल रही है।
बॉक्स
मोबाइल पर भी पड़ेगा असर
मोबाइल बाजार पर निगाह रखने वालों की मानें तो चीन से माल की आवक होली के बाद तक नहीं सुधरी तो विभिन्न कम्पनियों को अपने अनेक मॉडल्स के दाम बढ़ाने पड़ सकते हैं। माना जा रहा है कि पाट्र्स की कमी का असर देश की मोबाइल्स इंडस्ट्रीज पर भी रहेगा। इस कारण नए मोबाइल सैट महंगे होंगे। 

No comments