Breaking News

खाद्य आयुक्त ने सीएमएचओ को दल गठित करने के आदेश दिए

- मिलावटखोरों के खिलाफ विशेष अभियान
श्रीगंगानगर। होली पर्व पर खाद्य पदार्थो में भारी मिलावट की आशंका के चलते  विशेष अभियान चलाया जायेगा। इसके लिए खाद्य आयुक्त एवं निदेशक जयपुर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को छापेमारी के लिए विशेष दल गठित करने के निर्देश दिए हैं। यह अभियान 3 फरवरी से प्रारंभि होना था, लेकिन अभी तक दल ही गठित नहीं किया गया।
खाद्य आयुक्त ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को भेजे आदेश में कहा है कि होली पर्व को दृष्टिगत रखते हुए खाद्य पदार्थो की खपत बढऩे के कारण अनेक निर्माता व व्यापारियों द्वारा मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने की संभावना रहती है। ऐसे में मिलावटी खाद्य पदार्थो की बिक्री रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई करने की आवश्यकता है। ऐसे में निर्देशित किया जाता है कि जिले में 3 फरवरी से 7 मार्च तक विशेष अभियान चला कर मिलावटखोरों पर कार्रवाई की जाये। इसके लिए संयुक्त दल का गठन किया जाये। इस दल में एक विभागीय अधिकारी, अधिकृत खाद्य सुरक्षा अधिकारी, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शामिल किया जाये और टीम को एक वाहन उपलब्ध करवाया जाये।
गठित दल को प्रतिदिन 5 संस्थानों का निरीक्षण व पांच संस्थानों पर नमूना लेने की कार्रवाई करनी होगी। इन लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करवाई जाये। प्रतिदिन कार्रवाई की रिपोर्ट उनके कार्यालय में शाम 6 बजे प्रस्तुत करनी होगी। दल द्वारा की गई कार्रवाई की सीएमएचओ समीक्षा करेंगे। निर्देशानुसार कार्रवाई नहीं करने पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी के विरूद्ध राजस्थान सेवा नियम के अनुसार कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

No comments