Breaking News

अब श्रीगंगानगर जिले के तीन-चार गांवों में ही टिड्डियां, शेष राज्य टिड्डी मुक्त

-कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने विधानसभा मेंं दी जानकारी
श्रीगंगानगर। राज्य सरकार नेे टिड्डी नियंत्रण के लिए मुस्तैदी से किए गए प्रयासों की बदौलत वर्तमान में गंगानगर जिले के तीन-चार गांवों को छोड़कर राज्य को टिड्डी मुक्त कर दिया। अब श्रीगंगानगर जिले के तीन-चार गांवों मेंं ही टिड्डी दल बाकी रहे हैं। कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी है।
 उन्होंने बताया कि राज्य आपदा सहायता निधि के अन्तर्गत टिड्डी प्रभावित काश्तकारों को करीब 90 करोड़ रुपए का कृषि आदान अनुदान के रूप में भुगतान किया जा चुका है। साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिड सीजन एडवर्सिटी के तहत शीघ्र ही किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।
कृषि मंत्री ने राज्य विधानसभा में सोमवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में टिड्डियों के हमले से किसानों की फसल को हुए नुकसान तथा बचाव कार्यों के सम्बन्ध में वक्तव्य देते हुए बताया कि राज्य के जैसलमेर जिले में गत वर्ष 21 मई को टिड््डी दलों का प्रवेश हुआ। कृषि विभाग, जिला प्रशासन, टिड्डी चेतावनी संगठन की सजगता एवं तुरन्त नियंत्रण कार्यवाही के परिणाम स्वरूप टिड्डियों सेे खरीफ फसलों में कोई विशेष नुकसान नहीं हुआ। टिड्डियों का खरीफ 2019 तक 2 लाख 76 हजार 440 हैक्टर में टिड्डियों का नियंत्रण किया गया।
उन्होंने बताया कि पड़ौसी देश पाकिस्तान द्वारा टिड्डियों पर प्रभावी नियंत्रण नहीं किये जाने से हवा की तीव्रता एवं दिशा परिवर्तन के कारण गत दिसम्बर मेें नये टिड्डी दलों का देश में प्रवेश हो गया। सरकार की ओर से टिड्डियों का प्रबन्धन कर रबी 2019-20 में 2 लाख 52 हजार 962 हैक्टर में नियंत्रण किया गया। इस प्रकार कुल 5 लाख 29 हजार 602 हैक्टर में टिड््डी नियंत्रण किया गया। राज्य सरकार की ओर से लगभग 92 हजार 596 किसानों को प्रेरित कर 1 लाख 40 हजार 709 हैक्टर क्षेत्र में कीटनाशी रसायन उपलब्ध कराकर फसली क्षेत्रों में टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया।
उन्होंने टिड्डी से फसलों के जिलेवार नुकसान का विवरण देते हुए बताया कि बाडमेर में 33 हजार 788 हैक्टर, बीकानेर में 2 हजार 549 हैक्टर, जैसलमेर में 54 हजार 979 हैक्टर, जोधपुर में 2 हजार 308 हैक्टर एवं जालौर में 53 हजार 682 हैक्टर सहित 1 लाख 49 हजार 821 हैक्टर में नुकसान हुआ है।

No comments