Breaking News

तोंद वाले पुलिस कर्मियों के लिहाज से श्रीगंगानगर जिला दूसरे नंबर पर

बीकानेर रेंज में 75 पुलिस कर्मी अनफिट पाए, इनमेे 19 पुलिस कर्मी श्रीगंगानगर जिले के
श्रीगंगानगर। फिटनेस के लिहाज से अनफिट पुलिस कर्मियों के मामले में श्रीगंगानगर जिला दूसरे नंबर पर है। पुलिस महानिरीक्षक जोस मोहन द्वारा तैयार कराई गई सूची में बीकानेर रेंज के 75 पुलिस कर्मी अनफिट पाए गए हैं, जिनमेे 19 पुलिस कर्मी श्रीगंगानगर जिले के हैं। इन सभी को अपनी फिटनेस सुधारने के निर्देश दे दिए गए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आईजी जोस मोहन ने करीब दो महीने पहले संभाग के चारों जिलों के पुलिस अधीक्षकों से अनफिट पुलिस कर्मियों को चिन्हित करने और ऐसे पुलिस कर्मियों को चुस्त-दुरुस्त होने के निर्देश थे। अनफिट पुलिस कर्मियों को खास तौर पर तोंद घटाने के लिए कहा गया।
आईजी के निर्देश पर जब अनफिट पुलिस कर्मियों की सूचियां तैयार की गईं तो संभाग के चारों जिलों में 75 पुलिस कर्मी ऐसे पाए गए, जिनका औसत वजन और पेट का घेरा ज्यादा है। इनमें से सर्वाधिक अनफिट 23 पुलिस कर्मियों को सुधरने यानी अपने शरीर में सुधार करने की चेतावनी दी गई है। इन पुलिस कर्मियों में सुधार के बाद बाकी बचे पुलिस कर्मियों को लक्ष्य करके काम किया जाएगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ज्यादा औसत वजन और अधिक पेट के घेरे वाले पुलिस कर्मियों के मामले में श्रीगंगानगर जिला दूसरे स्थान पर है। संभाग में ऐसे सर्वाधिक 33 पुलिस कर्मी बीकानेर जिले में पाए गए हैं जबकि श्रीगंगानगर जिले में ऐसे 19 पुलिस कर्मी, चूरू में 13 तथा हनुमानगढ़ जिले में ऐसे 10 पुलिस कर्मी पाए गए हैं। इनमें से 23 पुलिस कर्मियों को आईजी ने अपने कार्यालय में तलब कर शरीर सुधारने के लिए चेतावनी दी है। श्रीगंगानगर तथा हनुमानगढ़ जिले के पांच-पांच पुलिस कर्मियों को आईजी ने अपने कार्यालय में तलब कर चेताया है।
पुलिस में फिटनेस का यह माना जाता है माप
पुलिस में पेट का नाप सीने के नाप से 4 इंच कम होने को अच्छी फिटनेस का प्रतीक माना जाता है। समय-समय पर पुलिस महानिदेशकों ने इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। आईजी जोसमोहन ने बीकानेर में कार्यभार संभालने के बाद जब कुछ पुलिस कर्मियों का औसत वजन और पेट बढ़ा हुआ पाया तो उन्होंने तोंद घटाने के निर्देश जारी किए।



No comments