Breaking News

तीन निवर्तमान सरपंचों के घोटालों की जांच के लिए एडीएम जांच अधिकारी नियुक्त

जिला परिषद सीईओ ने की थी प्राथमिक जांच
श्रीगंगानगर। श्रीकरणपुर पंचायत समिति की तीन ग्राम पंचायतों की निवर्तमान सरपंचों पर संकट के बादल छाने लगे हैं। तीनों पर ग्राम पंचायत में करवाये गये विकास कार्यो में धांधलेबाजी करने के आरोप लगे हैं। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ स्वामी ने तीनों पर लगे आरोपों की प्राथमिक जांच की थी। अब संभागीय आयुक्त ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन)डा. गुंजन सोनी को विस्तृत जांच करने के लिए जांच अधिकारी नियुक्त किया है।
जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार श्रीकरणपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत 61 एफ की निवर्तमान सरपंच संतोष देवी, ग्राम पंचायत 46 एफ मोड़ा के निवर्तमान सरपंच भंवरलाल व ग्राम पंचायत 2 एफसी के निवर्तमान सरपंच मंजू बाला पर अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में विकास कार्यो की आड़ में लाखों रुपयों का गबन करने का आरोप है। इस बारे में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ स्वामी को शिकायत हुई थी।
जांच अधिकारी ने तीनों निवर्तमान सरपंचों को राजस्थान पंचायतीराज विभाग 1996 के नियम 22 (2) के तहत आरोप पत्र देकर जवाब मांगा था। इस पर तीनों ने अपने ऊपर लगे आरोपों का खण्डन किया है। जांच अधिकारी ने इस प्रकरण की प्राथमिक जांच के बाद आगामी कार्रवाई के लिए संभागीय आयुक्त को मामला प्रस्तुत कर दिया। संभागीय आयुक्त ने अब तीनों निवर्तमान सरपंचों  की विस्तृत जांच के लिए एडीएम प्रशासन डा. गुंजन सोनी को जांच अधिकारी नियुक्त करते हुए 15 दिन में जांच रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।
एडीएम प्रशासन ने बताया कि संभागीय आयुक्त से जांच करने के निर्देश मिले हैं। तीनों निवर्तमान सरपंचों को रिकॉर्ड सहित तलब किया गया है।
गौरतलब है कि ग्राम पंचायत 61 एफ, 46 एफ मोड़ा व 2 एफसी में आज सरपंच पद के लिए चुनाव हो रहे हैं। इनके द्वारा अपने कार्यकाल में विकास कार्यो में अनियमितताएं बरतने के आरोप लगे हैं।

No comments