Breaking News

मुआवजे की पहली किश्त के रूप में मिले साढ़े 67 लाख

- प्रभावित किसानों के खाते में मुआवजा राशि देने की प्रक्रिया प्रारंभ
श्रीगंगानगर। जिले में टिड्डी दल से फसल खराबे का मुआवजा किसानों में वितरित करने के लिए जिला प्रशासन को राज्य सरकार की ओर से पहली किश्त के रूप में करीब साढ़े 67 लाख रुपए की राशि मिल गई है। राशि मिलने के बाद जिला प्रशासन ने प्रभावित किसानों के खातों में ऑनलाइन राशि ट्रांसफर करवाने की कवायद शुरू कर दी है। दो-तीन दिन में किसानों को राशि वितरित कर दी जायेगी। जिला प्रशासन मुआवजा की दूसरी किश्त प्राप्त करने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेज रहा है।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डा. गुंजन सोनी ने बताया कि जिले के अनूपगढ़ तहसील में टिड्डी दल के हमले में 1119 हेक्टेयर फसल खराब हुई है। इस क्षेत्र में 741 किसान प्रभावित हुए हैं। इसी तरह रावला इलाके में 312 हेक्टेयर में फसल खराब हुई है। इस खराबे में 350 किसान को नुकसान हुआ है।  उन्होंने बताया कि जिले के प्रभावित 622 किसानों का डाटा ऑनलाइन फीड हो गया है। इन किसानों के खातों में राशि जमा करवाई जा रही है। राज्य सरकार से मुआवजा की पहली किश्त के रूप में 67 लाख 63 हजार 157 रुपए का बजट प्राप्त हो गया है। शेष प्रभावित किसानों का डाटा फीड किया जा रहा है। इन किसानों को मुआवजा देने के लिए राज्य सरकार से दूसरी किश्त की मांग की जा रही है।
डा. सोनी ने बताया कि लघु सीमांत व अन्य कृषकों की 33 प्रतिशत या इससे अधिक खराब फसलों पर ही मुआवजा देय होगा। अधिकतम दो हेक्टेयर जमीन पर ही मुआवजा मिलेगा। इससे अधिक जमीन पर खराबे का मुआवजा नहीं मिलेगा। असिंचित क्षेत्र में 6800 रुपए प्रति हेक्टेयर व सिंचित क्षेत्र में बिजली के कुओं, नहर से सिंचित जमीन पर 13 हजार 500 रुपए प्रति हेक्टेयर व बारहमासी फसलों हेतु 18 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा दिया जायेगा।

No comments