Breaking News

गर्भधारण पर पंजीयन कराने पर मिलेगा लाभ, खाते में आएंगे 5 हजार रुपए

मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में सरकार ने किया बदलाव
श्रीगंगानगर। मातृ व शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए अब शासन ने मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में बदलाव किए हैं। योजना के तहत प्रथम बार गर्भधारण करने पर महिला को संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्र पर अपना पंजीयन कराना होगा। इसके बाद नवजात व प्रसूता का टीकाकरण चक्र पूरा होते ही उन्हें पांच हजार रुपए की राशि खाते में पहुंच जाएगी।
 यह राशि अलग-अलग चरण में मिलेगी। ताकि प्रसूता अपनी समय पर जांच और टीकाकरण पूरा करा सके।
 पंजीयन करने की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी केंद्रों को सौंपी गई है, इसी जगह पर पंजीयन होगा और राशि का भी भुगतान यहां से बैंक खाते में होगा। समय पर जांच न कराने, टीकाकरण का चक्र पूरा न होने सहित कई मामले संज्ञान में आते रहे हैं। इसी वजह से इस योजना से जोड़ा जा रहा है। महिला को यह राशि तभी मिलेगी, जब वह सारे चक्र पूरा करेगी।
मातृ वंदना योजना के तहत अब पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलाओं को तीन किश्तों में कुल पांच हजार रुपए की राशि आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से दी जाएगी। इसके लिए गर्भवती महिला को शीघ्र ही अपना पंजीयन नजदीक की आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज कराना होगा। इसके लिए अपना आधार कार्ड, अपने पति का आधार कार्ड के साथ बैंक एकाउंट प्रस्तुत करना होगा।
टीकाकरण कार्ड प्रस्तुत करने पर एक हजार रुपए की राशि प्रसूता के आधार लिंक खाते में भेजी जाएगी। 6 माह के बाद आवश्यक टीकाकरण कार्य महिला के द्वारा कराए जाने पर उनके बैंक खाते में दो हजार रुपए की राशि जमा की जाएगी। महिला के प्रसव के बाद बच्चे के टीकाकरण का प्रथम चक्र पूरा होने पर अंतिम किस्त के रूप में दो हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इसके लिए शिशु का जन्म प्रमाण पत्र तथा टीकाकरण कार्ड प्रस्तुत करने पर बैंक खाते में राशि जमा हो जाएगी। इस प्रकार महिला को कुल पांच हजार रुपए की राशि, महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से मिलेगी। सरकारी अस्पताल में प्रसव होने पर नियमानुसार अस्पताल से राशि महिला के बैंक खाते में जमा की जाएगी।


No comments