Breaking News

अब 112 नंबर डायल करने पर मिलेंगी इमरजेंसी सेवाएं

श्रीगंगानगर। केंद्र सरकार की योजना के अनुसार अब पूरे देश में हेल्पलाइन के नाम पर मात्र 112 नंबर उपलब्ध करवाया गया है। इसके माध्यम से देश आम नागरिकों के लिए प्रचलित विभिन्न हेल्प लाइन नंबर जैसे 100, 104, 102 व 108 इत्यादि के स्थान पर केवल एक हेल्पलाइन नंबर 112 उपलब्ध करवाया गया है। अर्थात सभी इमरजेंसी सुविधाएं 112 नंबर के माध्यम से ही आम नागरिकों को उपलब्ध होगीं।
इसके तहत आम नागरिक 112 नंबर पर विभिन्न माध्यमों यथा फोन व मोबाइल एवं ईमेल चैट पैनिक बटन इत्यादि के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। पुलिस कंट्रोल पर एक बार कॉल रिसीव होने के बाद कॉल टेकर उस कॉल को स्क्रीन करेगा और अग्रिम आवश्यक कार्रवाई के लिए डिस्पेचर को अग्रेषित करेगा। उस कॉल को संबंधित अथवा जीआइएस मैप पर इमरजेंसी वाहन को तुरंत निर्देश देगा।  गृह मंत्रालय भारत सरकार की ओर से जारी 112 मोबाइल एप विकसित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि 112 नंबर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई देशों में आपातकालीन हेल्पलाइन के रूप में पहले से ही स्थापित है। केंद्र सरकार ने भी 112 नंबर को पूरे देश में हेल्पलाइन के रूप में स्थापित करने का फैसला किया है। इसे चरणवार हर राज्य में स्थापित किया जा रहा है।



No comments