Breaking News

पल्लू ब्रह्माणी मंदिर में लगाया 108 फुट ऊंचा त्रिशूल

- ब्रह्माणी मंदिर अब 5 किमी दूर से नजर आएगा, एक श्रद्धालु परिवार ने की स्थापना
श्रीगंगानगर। राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के प्रसिद्ध पल्लू ब्रह्माणी माता मंदिर में 108 फुट ऊंचे त्रिशूल की स्थापना की गई है। इस त्रिशुल की स्थापना गत 2 फरवरी 2020 अष्टमी के दिन की गई है। इसको बनाने में जहां कई दिन लगे, वहीं इसकी लगाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। 50-60 मजदूर और दो बड़ी क्रेन की सहायता ली गई।
इस त्रिशूल की स्थापना तलवाड़ा झील वाले स्व. रामजीलाल चाचाण के पुत्रों स्व. राजकुमार चाचाण, ओमप्रकाश अग्रवाल, जगदीश राय चाचाण, महावीर प्रसाद एवं कमल चाचाण परिवार द्वारा की गई है।
रविवार अष्टमी को चाचाण परिवार के सदस्य बसंत अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, युवल, तनुष एवं केशव आदि भी पल्लू में उपस्थित थे।
जगदीश प्रसाद चाचाण ने बताया कि त्रिशूल की ऊंचाई 108 फुट, वजन करीब 21 च्ंिटल है। पाइप लोहे की है। त्रिशूल स्टेनलैस स्टील एवं तांबा धातु से बना हुआ है। उन्होंने बताया कि यह त्रिशूल आकाशीय बिजली से सुरक्षित रहेगा। अर्थिंग वायर त्रिशूल से होकर जमीन में डाली गई है।  स्थापना से पूर्व त्रिशूल की पूजा अर्चना करवाई गई।
चाचाण ने बताया कि त्रिशूल पाइल के नीचे 10 फुट गहरा और 5 गुणा 5 फुट का बीम बनाया गया है। जिस पर त्रिशूल की पाइप रखी गई है। कंकरीट-सरिया और सीमेंट डालकर मजबूत आधार बनाया गया है। त्रिशूल को हवा से रोकने के लिए लोहे की मजबूत 3 तारें बांधी गई है जो बीम बनाकर फाउंडेशन पर बंधी हुई है। इस त्रिशूल पर अभी ध्वजा और पाइप पर लाल चौला पहनाया जाएगा।
माना जा रहा है कि यह त्रिशूल 5 किमी दूर से नजर आएगा। ब्रह्माणी माता मंदिर पल्लू की श्रद्धालुओं में खूब मान्यता है। नवरात्रों में इस मंदिर में कई क्षेत्रों से श्रद्धालु पैदल यात्रा कर के आते हैं।


No comments