Breaking News

सोने ने मारी पलटी, दामों में आई गिरावट

- रुपये में डॉलर के मुकाबले तेजी और कमजोर वैश्विक रुख के कारण आई गिरावट
श्रीगंगानगर। भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले अच्छी-खासी तेजी आने और कमजोर वैश्विक रुख के कारण गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने में गुरुवार को 766 रुपये की गिरावट आई है। इस गिरावट से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 40, 634 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। सोना बुधवार को 41,400 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।
सोने की तरह ही चांदी की कीमत में भी गुरुवार को भारी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी में गुरुवार को 1,148 रुपये की गिरावट आई है। इस गिरावट से अब चांदी का भाव 47,932 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि बुधवार को चांदी 49,080 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली में गिरावट के कारण चांदी के भाव में यह कमी देखने को मिली है।
यूएस और इरान द्वारा किसी बड़े सैन्य हमले से पीछे हटने के कारण सोने में यह गिरावट देखी गई है। पश्चिमी एशिया में तनाव के बड़े स्तर पर नहीं पहुंचने की संभावना के चलते निवेशकों का रुख ग्लोबल इच्टिीज की ओर गया है।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी दोनों में ही गुरुवार को कमजोर ट्रेंड देखा गया। वैश्विक बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,546 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी भी गिरावट के साथ 17.93 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।
गुरुवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया 22 पैसे की मजबूती के साथ एक डॉलर के मुकाबले 71.48 पर ट्रेंड कर रहा था। यूएस और इरान के बीच तनाव के थोड़ा कम होने से वैश्विक शेयर बाजारों के स्थिर होने के कारण रुपये में यह मजबूती आई है।
श्रीगंगानगर में आज यह रहे सोने-चांदी के भाव
शुक्रवार को स्थानीय सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का मूल्य 40,850 रुपये, 22 कैरेट का मूल्य 39,२०० रुपये और 18 कैरेट 36,750 रुपये बताया गया है।


No comments