Breaking News

श्रीगंगानगर से बठिंडा तक सड़क होगी फोरलेन, 950 करोड़ खर्च होंगे

- मलोट से साधुवाली तक की जाएगी इसके लिए जमीन अवाप्त
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर से अबोहर, मलोट, गिदड़बाहा होते हुए बठिंडा की यात्रा करना अब आसान और सुविधाजनक हो जाएगा। लोगों को श्रीगंगानगर से बठिंडा और बठिंडा से श्रीगंगानगर की यात्रा के दौरान परेशान नहीं होना पड़ेगा।
एनएचएआइ ने बठिंडा से श्रीगंगानगर तक रोड को फोरलेन करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत 107 किलोमीटर सड़क पर 950 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किए जाएंगे।
 प्राप्त जानकारी के अनुसार बठिंडा से मलोट तक के 38 किलोमीटर के एरिया का तो पहले ही 296 करोड़ रुपये में टेंडर अलॉट किया जा चुका है। वहीं अब मलोट से आगे साधुवाली तक के रास्ते के लिए 69 किलोमीटर पर 687.86 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस रोड का निर्माण पूरा होने के बाद लोगों को श्रीगंगानगर से बठिंडा तक आने-जाने के लिए एक तरफ के लिए दो घंटे से भी कम का समय लगेगा जबकि वर्तमान में इस रोड से श्रीगंगानगर से बठिंडा तक जाने में ही तीन घंटे तक लग जाते हैं।
अवाप्त करनी पड़ेगी जमीन
बठिंडा से मलोट तक इस समय सड़क की चौड़ाई 24 से 26 मीटर है, जिसको 40 से 45 मीटर तक किया जाएगा। इसके लिए दोनों तरफ से 10-10 मीटर जमीन अवाप्त की जाएगी। इसके तहत बठिंडा से मलोट तक तो सड़क के दोनों तरफ एनएचएआइ की जमीन भी है। मगर मलोट से साधूवाली तक सड़क को बढ़ाने के लिए जमीन को अवाप्त करने की जरूरत पड़ेगी। इस संबंध में सर्वे पूरा हो चुका है, जिसके बाद रोड के निर्माण को लेकर जमीन अधिग्रहण को 3 ए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसमें लोगों के एतराज मांगे जाएंगे। इसके पास होने के बाद 3-डी नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसके बाद अवार्ड सुनाने के लिए 3-जी नोटिफिकेशन जारी होते ही रोड का काम शुरू होगा। इसमें अभी कम से कम छह महीने का समय लग सकता है।
मलोट व अबोहर से निकलेंगे बाईपास
श्रीगंगानगर से बठिंडा तक रोड के निर्माण के लिए मलोट व अबोहर से बाईपास निकाले जाएंगे। इसके तहत मलोट चौक पर पुल का निर्माण करने के अलावा अबोहर से बाईपास निकाला जाएगा। इसके अलावा मलोट में फाजिल्का चौक पर भी पुल बनाया गया। वहीं गिदड़बाहा के दोनों चौक पर पुल बनेगा। इसी प्रकार एक पुल बठिंडा में मुक्तसर रोड चौक में बनाया जाएगा तो दूसरा पुल बठिंडा-मलोट रोड पर आते दो गांव करमगढ़ छत्तरां व थेहड़ी में बनाया जाएगा। वहीं गांव बल्लूआना में टोल प्लाजा लगाया जाएगा। इसके बाद मलोट से श्रीगंगानगर तक की रोड पर दो टोल लगाए जाएंगे। फोरलेन का निर्माण बठिंडा-मुक्तसर रोड के चौक से लेकर मलोट के स्काई मॉल तक के एरिया में किया हुआ है।


No comments