Breaking News

श्रीगंगानगर में यात्री खुद ही बना सकेंगे रेल टिकट, ऐसे होगा संभव

- बीकानेर रेल मंडल के सभी स्टेशन होंगे बारकोड से लैस
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर के रेलवे स्टेशन समेत बीकानेर रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर रेल विभाग जल्द ही यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा रहा है। इसकी बदौलत स्टेशन पर मौजूद यात्री अब यूटीएस मोबाइल एप का इस्तेमाल कर टिकट बना सकेंगे। रेलवे इसके लिए स्टेशनों को बारकोड लैस करेगा। इसमें अनारक्षित टिकट काउंटर के पास दीवारों और स्टेशन परिसर में इन्हें जगह-जगह लगाया जाएगा। इसको स्कैन कर यात्री यूटीएस एप के माध्यम से टिकट करा सकेंगे।
फिलहाल यूटीएस मोबाइल एप का इस्तेमाल कर टिकट बनाने वाले यात्री स्टेशन पर इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। इससे यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइन में लगने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
सभी रेलवे स्टेशनों पर बारकोड सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। इसके बाद रेलवे स्टेशन परिसर में मौजूद यात्री भी यूटीएस एप का इस्तेमाल कर सकेंगे। अभी यूटीएस एप से यात्री स्टेशन परिसर में 20 मीटर से पांच किमी के बीच का टिकट करा सकते हैं। यात्री पेपरलेस और पेपर टिकट को भी अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकेंगे। ऐसे में रेलवे स्टेशनों पर परिसरों में बारकोड लगाने से यात्री यूटीएस एप का इस्तेमाल भी बढ़ेगा।
यह तरीका होगा टिकट बनाने का
रेलवे अधिकारियों के अनुसार बारकोड पर स्टेशन की लोकेशन और स्टेशन का कोड दर्ज होगा। यात्री स्टेशन पर लगे बारकोड को स्कैन करेंगे जो सीधे यूटीएस से जुड़ेगा। इसके बाद यात्री इसमें अपने गंतव्य स्टेशन की जानकारी देंगे। इसके बाद यूटीएस एप के और वॉलेट से पैसे कट जाएंगे और मोबाइल पर टिकट का पूरा विवरण आ जाएगा।


No comments