Breaking News

अब उसी बस की होगी चैकिंग, जिसके लिए आएगा मैसेज

- यात्रा के दौरान गड़बड़ी पकडऩे के लिए परिवहन निगम की नई व्यवस्था
श्रीगंगानगर। बसों में कंडक्टर द्वारा बस में यात्रियों को बिना टिकट यात्रा कराने की गड़बड़ी पकडऩे के लिए रोडवेज प्रबंधन ने नया तारीका अपनाया है। अब नई व्यवस्था के तहत जांच निरीक्षकों के मोबाइल पर एसएमएस आएगा, उन्हें एसएमएस में बताए गए संबंधित आगार की बस की जांच करनी होती है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार एसएमएस में बस के जांच करने का स्थान भी दर्ज होगा। एसएमएस मिलते ही तत्काल टीम को मौके पर पहुंचना होगा। प्रदेश में कई जगह इस व्यवस्था को लागू किया गया है और अब इसे समूचे राज्य मेंं लागू किया जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत जो एसएमएस भेजा जाता है। उसमें बस नंबर, आगार का नाम, रूट का नाम और किस स्थान पर बस की जांच करनी करनी आदि बातों को उल्लेख किया होता है। इसके बाद इंस्पेक्टर बसों की जांच करते है। निरीक्षण के दौरान बस में बिना टिकट यात्री के अलावा, वाहनों की सफाई, चालक-परिचालकों का यात्रियों के साथ व्यवहार आदि का उल्लेख करना होता है। साथ ही रिपोर्ट में यह भी उल्लेख करना होता है कि वाहन चैकिंग स्थल पर निर्धारित समय पर पहुंचा अथवा नहीं।
बसों में चैकिंग की नई व्यवस्था से यात्री भार बढऩे की उम्मीद की जा रही है। रोडवेज ने नई व्यवस्था घाटे को कम करने के लिए शुरू की है ताकि यात्रियों की सुविधाओं का विस्तार किया जा सके।
 इससे पहले डिपो स्तर पर ही अधिकारियों को चैकिंग के लिए संबंधित रूट पर भेजा जाता था। साथ ही पहले सिर्फ टिकटों की जांच की जाती थी। मगर अब बस में चालक-परिचालकों का यात्रियों के साथ व्यवहार कैसा है, इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। नई व्यवस्था का मकसद यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है।



No comments