Breaking News

मुख्य सचिव ने आबादी क्षेत्रों मेें स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

- सड़क दुर्र्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास
- 10 प्रतिशत मृत्यु दर में कमी लाने का था लक्ष्य, लेकिन 3 प्रतिशत हुई वृद्धि
श्रीगंगानगर। परिवहन विभाग (सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ)के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने प्रदेश में आबादी क्षेत्र की सड़कों पर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं। इसके तहत आबादी क्षेत्र से गुजरने वाले नेशनल हाइवे व स्टेट हाइवे पर स्ट्रीट लाइटें लगाई जानी हैं। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग जयपुर के अतिरिक्त मुख्य सचिव, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग जयुपर, शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग जयपुर, व मुख्य महाप्रबंधक एवं क्षेत्रीय अधिकारी, भारतीय राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण जयपुर को पत्र जारी करके कहा है कि गत वर्ष 2019 के अंत तक सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर 10 प्रतिशत तक कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, इसके बावजूद माह नवम्बर 2019 तक के आंकड़ों के अनुसार मृत्यु दर में कमी होने के बजाय 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस प्रकार राज्य में सड़क सुरक्षा की स्थिति वर्तमान में अत्यंत चिंताजनक है।
आदेश के अनुसार नेशनल व स्टेट हाइवे पर सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर बढ़ रही है। जिसे समुचित प्रकाश व्यवस्था पर ध्यान दिए जाने मात्र से राजमार्गो पर सड़क दुर्घटनाओं में होने वाले मौतों पर नियन्त्रण पाया जा सकता है। सर्वोच्च न्यायालय सड़क सुरक्षा समिति द्वारा प्रदत्त निर्देशों में कहा गया है कि तमिलनाडू राज्य में आबादी क्षेत्र से गुजरने वाले नेशनल व स्टेट हाइवे पर स्थानीय निकायों के सहयोग से सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था एवं चिकित्सकीय सुविधाओं से सड़क दुर्घटनाओं व उसमें होने वाले मौतों पर 29.05 प्रतिशत नियन्त्रित करने में सफलता प्राप्त की है। ऐसे में समिति ने तमिलनाडू की तर्ज पर काम करने के निर्देश दिए हैं। नगर निकायों को आबादी क्षेत्र में नेशनल व स्टेट हाइवे पर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं।
गौरतलब है कि प्रदेश में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था की कमी के चलते अनियन्त्रित ट्रोला ने बारातियों को कुचल दिया था। इसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गये थे।


No comments