Breaking News

अनूपगढ़, घड़साना, सूरतगढ़ पंचायत समितियों की ग्राम पंचायत के चुनाव अप्रेल में

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को दिए निर्देश शेष बची पंचायतों के चुनाव तीन माह में करवाएं
श्रीगंगानगर। राजस्थान पंचायत चुनाव में श्रीगंगानगर जिले की अनूपगढ़, घड़साना, सूरतगढ़ पंचायत समितियों की सभी ग्राम पंचायतों के चुनाव अप्रेल माह में होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने इस सम्बंध में चुनाव आयोग को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्य की सभी शेष बची पंचायतों में चुनाव होने हैं। इसके साथ ही पंचायत समिति, जिला परिषदों के डायरेक्टरों के चुनाव करवाने की राह भी खुल गई है।
सभी पंचायतों में चुनाव करवाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राजस्थान सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अब सरकार के नोटीफिकेशन के मुताबिक ही चुनाव होंगे. राज्य चुनाव आयोग को अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही बाकी बचे हुए चुनाव करवाने होंगे. एएजी मनीष सिंघवी ने सरकार की ओर से अर्जी दाखिल करते हुए शेष बची सभी पंचायतों में सरकार के नोटीफिकेशन के अनुसार चुनाव कराने की मांग की.
उधर, राज्य चुनाव आयोग ने अपने काम करने के लिए 3 महीने का समय मांगा है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में 1 दिसंबर को हुए संशोधित पुर्नगठन को सही मानते हुए जोधपुर हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी. आयोग ने प्रदेश की 11,139 ग्राम पंचायतों के लिए चार चरणों में चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था. प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण में प्रदेश की 9,171 ग्राम पंचातयों के चुनाव होने थे. जबकि चौथे चरण में 1,954 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव तय किए गए.
आयोग ने कानूनी अड़चनों के कारण शेष बची ग्राम पंचायतों के लिए चुनावी कार्यक्रम घोषित नहीं किया था.

No comments