Breaking News

झोलाछाप (नीम-हकीमों) पर प्रभावी कार्रवाई को लेकर प्रशासन सतर्क

एडीएम प्रशासन ने बुलाई बैठक, जिला स्तर पर गठित दल के निर्देशन में होगी छापामारी
सीएमएचओ को सूची सौंपने के निर्देश
श्रीगंगानगर। जिले में नीम-हकीमों (झोलाछाप)पर प्रभावी कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। अब मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की झोलाछापों पर की जा रही कार्रवाई में मनमर्जी नहीं चलेगी। इस संबंध में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डा. गुंजन सोनी ने जिला स्तर पर गठित टीम की अपने कार्यालय में बैठक ली।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहीराम बिश्रोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. गिरधारी मेहरड़ा, उप निदेशक आयुर्वे व सहायक औषधि नियन्त्रक ने भाग लिया। राज्य सरकार ने जिला स्तर पर उक्त अधिकारियों का दल गठित करने के निर्देश दिए थे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीएम श्री सोनी ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि जिले भर में झोलाछाप-नीम हकीमों की सूची तैयार करके सौंपी जाये। इसके अलावा राजस्व विभाग से भी नीम हकीमों की सूची तैयार करवाई जायेगी। सूची तैयार होने के बाद जिला प्रशासन स्तर पर गठित दल तैयार करेगा, कि सीएमएचओ की टीम कब किस क्षेत्र में किन-किन नीम हकीमों पर छापेमारी करेगी। छापेमारी के बाद नीम हकीमों पर क्या-क्या कार्रवाई हुई, इसकी रिपोर्ट तत्काल सीएमएचओ जिला प्रशासन को देगा।
एडीएम प्रशासन ने सीएमएचओ द्वारा गठित दल में शामिल कर्मचारियों के प्रतिनियिुक्ति पर होने पर जवाब तलब किया। उन्होंने कहाकि प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त कर्मचारियों को छापामार दल में शामिल करने पर कड़ा एतराज जताया। उन्होंने बताया कि छापेमारी करने वाले दल पर जिला प्रशासन स्तर पर गठित दल निगरानी रखेगा। इसी निगरानी में नीम हकीमों पर प्रभावी कार्रवाई की जायेगी।
उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय सहित जिले भर में नीम हकीमों की सूची तैयार होने पर यह पता चल सकेगा कि कौन सा नीम हकीम कार्रवाई से बच गया। राज्य सरकार के सख्त आदेश है कि नीम हकीमों पर प्रभावी कार्रवाई की जाये।

No comments