Breaking News

अब शिक्षकों को नियमितीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी

श्रीगंगानगर। शिक्षा विभाग में शिक्षकों को अपना एसीपी और नियमितिकरण का आवेदन अब शाला दर्पण पर ऑनलाइन करना होगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने यह व्यवस्था लागू करते हुए गाइड लाइन जारी की है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी गाइड लाइन के मुताबिक शिक्षक को शाला दर्पण पोर्टल पर एप्लीकेशन फार डिपार्टमेंटल सर्विसेज में आवेदन करना होगा। जहां प्रपत्र 10 के अनुसार सेवा विवरण शो होगा। इसमें गलती होने पर पहले प्रपत्र-10 सुधारना होगा।
मांगे गये दस्तावेज की पीडीएफ फाइल अटैच करनी होगी। शिक्षक आवेदन स्कूल के संस्था प्रधान को फॉरवर्ड करने के साथ ही हार्ड कॉपी प्रस्तुत करेगा। संस्था प्रधान को आवेदन का मिलान सेवा पुस्तिका से कर मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी को और वहां से आगे भेजना होगा। किसी भी स्तर पर कोई कमी होने पर आवेदन वापस फारवर्ड करना होगा।
अधीनस्थ सेवा वालों को 7, 18, 27 और राज्य सेवा वालों को 10, 20, 30 वर्ष सेवा पर एसीपी नाम से वित्तीय लाभ तथा नव नियुक्ति से दो वर्ष प्रोबेशन पूरा होने पर नियमित वेतन मिलना शुरू होता है। ये दोनों ही लाभ नियुक्ति अधिकारी द्वारा स्वीकृत किये जाते हैं। स्कूल से नियुक्ति अधिकारी कार्यालयों तक पहुंचने में समय लगने के कारण शिक्षकों को वित्तीय लाभ मिलने में देरी होती है।


No comments