Breaking News

हाइटेक हुई पुलिस, अब कोई भी भेज सकता है पुलिस को घटना का ऑडियो-वीडियो

- मोबाइल पर डाउनलोड करनी होगी एप, मिलेगी सभी थानों की सूचना
श्रीगंगानगर। जिला पुलिस अब हाइटेक हो चुकी है। मोबाइल ग्वर्नेंस के तहत राजकॉप सिटीजन ऐप को एन्ड्रोइड एवं आईओएस पर राजस्थान पुलिस द्वारा उपलब्ध करवाया गया है। इसके माध्यम से आम व्यक्ति को दैनिक जीवन में प्रयोग किये जाने वाले कुछ उपयोगी फीचर्स उपलब्ध करवाये गये है, जिनके द्वारा लोग अपने मोबाईल पर ही पुलिस संबंधी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा अपराध एवं अपराधियों पर अंकुश लगाये जाने के लिए भी कारगर भूमिका अदा कर सकते हैं। पुलिस के अनुसार राजकॉप सिटीजन ऐप गूगल प्लेस्टोर से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप पर वर्तमान में कई तरह के फीचर्स उपलब्ध करवाई गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इस ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति पुलिस एवं 5 अन्य मोबाइल सम्पर्को पर स्वत: एसएमएस भेज सकता है। जिससे उसे तुरंत सहायता मिलेगी।
आमजन द्वारा पुलिस थाने पर गये बिना अपनी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है जो सीसीटीएनएस पर उपलब्ध शिकायत मॉड्यूल से जुडी है। इस फीचर के जरिये आमजन अपनी शिकायत पर दर्ज एफआईआर एवं राजस्थान के विभिन्न थानों पर दर्ज होने वाली एफआईआर को देख सकते है एवं उनका प्रिंट भी प्राप्त कर सकते है। साथ ही, अपने आस-पास होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराधों जैसे महिलाओं के साथ छेड़छाड़, जुआ-सट्टा, अवैध शराब की ब्रिकी आदि की सूचना जो आमजन थाने पर जाकर पुलिस को देने से कतराते है की सूचना इस ऐप के जरिये ऑडियों एवं विडियों द्वारा सीधे ही पुलिस  को प्रेषित की जा सकती है। इसके अलावा वाहन रजिस्टेऊशन के आधार पर ईंजन नम्बर, चैचिस नम्बर, मैक, मॉडल व वाहन मालिक के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।  आमजन की सुविधा हेतु विभिन्न आपातकालीन सेवाओं के हैल्पलाईन नम्बर एवं आमजन के निवास थाने के पुलिसकर्मियों के सम्पर्क नम्बर व ईमेल भी प्राप्त हो जाएंगे।
इस फीचर के माध्यम से सिटीजन अपनी तत्कालीन लोकेशन के आस-पास स्थित पुलिस थाने की जानकारी प्राप्त कर सकता है एवं मैप की सहायता से नजदीकी पुलिस थाना पर पहुंच कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त दुर्घटना एवं अन्य मेडीकल इमरजेंसी के दौरान नजदीकी अस्पताल की जानकारी भी प्राप्त कर तत्काल सहायता प्राप्त कर सकते है। महिलाओं के अकेले एवं देर रात्रि यात्रा के दौरान सुरक्षा सुनिष्चित किये जाने हेतु यह फीचर बहुत ही उपयोगी है।


No comments