Breaking News

बीएसएफ का ऑपरेशन सर्द हवा शुरू, विशेष निगरानी रखेंगे जवान

श्रीगंगानगर। पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का ऑपरेशन सर्द हवा गुरुवार से शुरू हो गया। यह ऑपरेशन दो सप्ताह तक चलेगा, यदि ठंड का प्रकोप तेज रहता है तो इस ऑपरेशन को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। भीषण ठंड और कोहरे के कारण रेगिस्तानी इलाकों से भारतीय सीमा में पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए बीएसएफ का ऑपरेशन सर्द हवा शुरू किया जा रहा है। इस तरह का ऑपरेशन प्रतिवर्ष तेज ठंड के मौसम में जनवरी माह में होता है।
कड़ाके की ठंड के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका बहुत बढ़ जाती है। फिलहाल, भारत-पाक के बीच तनाव की स्थिति है उसको देखते हुए बीएसएफ ने गुरुवार को बॉर्डर पर ऑपरेशन सर्द हवा शुरू किया। ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान बीएसएफ की नफरी भी बढ़ाई गई है। जो 29 जनवरी तक रहेगी। पाक से सटे राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर जिलों के रेगिस्तानी इलाकों तथा श्रीगंगानगर क्षेत्र में बीएसएफ का यह ऑपरेशन चलेगा। गणतंत्र दिवस पर हाई अलर्ट घोषित होने के बाद सीमा सुरक्षा बल के जवान चौकस निगाहों से सीमा सुरक्षित के जज्बे के साथ पूरी चौकसी बरत रहे हैं।
बीएसएफ के जवान रेगिस्तानी इलाकों में कड़ाके की ठण्ड के बावजूद रात में तारबंदी के पास बंकर बना कर कड़ा पहरा दे रहे हैं, ताकि रात में सीमा पार से कोई घुसपैठ जैसी नापाक हरकत न कर सके। इसके लिए ड्रैगन लाइटों से भी तारबंदी पर नजऱ रखी जा रही है। आज से निगरानी तंत्र को मजबूत किया गया है। अगले 15 दिन बीएसएफ के अधिकारी सीमा चौकियों पर दिन रात रहकर चौकसी पर नजर रखेंगे। ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान सुरक्षा प्रहरियों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए पाबंद किया गया है। इस बार ऑपरेशन में आधुनिक हथियार भी उपयोग में लिए जाएंगे।


No comments