Breaking News

अब नहीं रहेगी चालान भरने के लिए डीटीओ ऑफिस जाने की जरूरत

- ई-चालान सॉफ्टवेयर से मौके पर ही जमा कर सकेंगे राशि
श्रीगंगानगर। वाहन मालिकों को चालान भरने के लिए परिवहन विभाग के कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा। परिवहन विभाग ने वाहन मालिकों को राहत देने के लिए नए सिस्टम लागू करने की तैयारियां शुरू कर दी है। अब परिवहन निरीक्षक मौके पर ही जुर्माना भर सकेगा। इसके लिए निरीक्षकों को ई-चालान सॉफ्टवेयर दिया जाएगा, जिसकी मदद से मौके पर ही चालान कपाउंड हो सकेंगे।
वर्तमान में जयपुर के आरटीओ ऑफिस में ही संबंधित सॉफ्टवेयर पर काम किया जा रहा है। इसमें वाहन चालक का कहीं भी किसी प्रकार का चालान बनता है तो उसका रिकार्ड परिवहन विभाग के पास होता है। ऐसे में ड्यूटी दे रहा कोई भी परिवहन निरीक्षक चालान को भर सकता है। प्रोजेक्ट को लेकर प्रशिक्षण का कार्य पूरा हो चुका है। आईडी व पासवर्ड तैयार हो गए है।
 इस योजना के तहत परिवहन विभाग के सभी इंस्पेक्टरों को मशीनें दी जाएगी। इसके बाद मौके से ही चालान कंपाउंड किए जा सकेंगे।  ई-चालान के बाद घर से ही ऑनलाइन कार्ड पेमेंट द्वारा चालान का जुर्माना भी भर सकेंगे। इसके साथ ही वाहन चालक या वाहन स्वामी के मोबाइल पर चालान का भुगतान करने के लिए लिंक एसएमएस के जरिए आ जाएगा। यह व्यवस्था जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।
नई व्यवस्था के बाद वाहन मालिकों को एजेंटों से राहत मिलेगी। भारी वाहन वाहन मालिकों के पास समय नहीं होने के कारण वह चालान कंपाउंड करवाने के लिए परिवहन विभाग में एजेंटों के पास पहुंच जाते है। चालान राशि के अलावा एजेंट कमीशन अलग से वसूलते है। कैश लेस व्यवस्था लागू होने के बाद वाहन मालिकों को एजेंटों से निजात मिल जाएगी। कई बार कागज में चालान भरते समय गलतियां रह जाती है। यह समस्या भी नहीं रहेगी।



No comments