Breaking News

आग से खाक हुई स्पेयर पाट्र्स की दुकान

- पांच घण्टे की मशक्कत के बाद दमकल ने पाया काबू
श्रीगंगानगर। संतोषी माता मन्दिर रोड पर स्थित स्पेयर पाट्र्स की एक दुकान में बीती रात आग लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि तीन मंजिला दुकान में रखा सारा सामान तो खाक हुआ ही, बिल्डिंग भी क्षतिग्रस्त हो गई। आग लगने की सूचना दमकल विभाग को किसी राहगीर ने दी। आग पर पांच घण्टे की मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका।
अग्रिशमन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रात करीब साढ़े ग्यारह बजे किसी राहगीर ने संतोषी माता मंदिर रोड स्थित एक दुकान में आग लगने की सूचना दी थी। सूचना मिलते ही दमकल की दो गाडिय़ां मौके पर भेज दी गई। अग्रिशमन दल ने मौके पर पहुंचते ही वीके ऑटोमोबाइल्स में लगी आग बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया। दुकान का शटर आग के कारण तप कर लाल हो गया था। इस कारण दुकान के ताले भी नहीं खोले जा सके। सेन्टर लॉक जाम होने के कारण आग पर काबू पाने में परेशानी हुई।
एक बार तो पड़ोसी की दुकान से रास्ता बना कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया, सफलता नहीं मिलने पर जैसे तैसे दुकान का शटर तोड़ कर पानी डाला गया। दुकान में प्लास्टिक, रबड़, ग्रीस व मोबिल ऑयल रखा होने के कारण भूतल पर लगी आग ने विकाराल रूप ले लिया। आग फैल कर दुकान की तीसरी मंजिल तक पहुंच गई।
दुकान में ऊपर की मंजिल पर जाने के लिए एक लकड़ी की सीढ़ी थी। इसके जलने के कारण दमकल कर्मियों को ऊपर चढऩे का रास्ता नहीं मिला। ऐसे में पीछे स्थित गोदारा कॉलेज परिसर में जाकर रोशन दान से पानी डाल कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया जाता रहा। फायर ऑफिसर गौतम लाल व एएफओ सुगनचन्द के नेतृत्व में दमकल के दर्जन भर कर्मचारियों  ने 12 गाड़ी पानी डाल कर सुबह पांच बजे आग पर काबू पाया। इसके लिए दमकल की तीन गाडिय़ों ने पानी लाने के लिए तीन-तीन फेरे लगाए। दुकान में आग से लाखों रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है। पांच इंच की दीवारों पर टिकी 20&8 फीट दुकान की तीन मंजिला बिल्डिंग को भी आग से नुकसान पहुंचा है।
पड़ोसियों के अनुसार कल दिन में विक्की ऑटोमोबाइल्स के संचालक व कर्मचारी दुकान के भीतर ही सर्दी से बचने के लिए अलाव ताप रहे थे। शाम दुकान मंगल कर जाते समय अंगीठी पूरी तरह से नहीं बुझी होगी, जिसके सेक के कारण आग लगने की आशंका जताई गई है।
चालक से हाथापाई
आग पर काबू पाने के लिए जिस समय फायर फाइटिंग चल रही थी, उस दौरान एक युवक ने दमकल चालक के साथ हाथापाई भी की। यह युवक चालक पर पानी का प्रेशर बढ़ाने के लिए दबाव बना रहा था जबकि चालक फायरमैन के निर्देशानुसार पानी छोड़ रहा था। यदि वह युवक के कहने पर अचानक प्रेशर बढ़ाता तो नोजल व पाइप फटने से आग बुझाने का काम प्रभावित होता। चालक के प्रेशर तेज करने से इन्कार करने पर युवक ने उससे गाली गलौज करते हुए हाथापाई शुरू कर दी। यह देख अन्य लोगों व एएफओ  ने चालक को युवक से छुड़ाया।


No comments