Breaking News

कांच के छत वाली ट्रेन शुरू, देखिए कुदरत का नजारा

- किराया 630 रुपए; 4 दिनों की अग्रिम बुकिंग हुई
चंडीगढ़। रेलवे ने यात्रियों के लिए क्रिसमस गिफ्ट के तौर पर कांच के छत वाली ट्रेन हिम दर्शन एक्सप्रेस का संचालन बुधवार से शुरू कर दिया है। इसका रूट कालका-शिमला है। इससे आप कुदरत का नजारा देख सकेंगे। इसका संचालन एक साल के लिए (24 दिसंबर 2020 तक) तय किया गया है। रेलवे के अनुसार ट्रेन में सात कोच हैं। इनमें से फस्र्ट क्लास केटेगिरी की 6 विस्टाडोम कोच हैं। एक फस्र्ट क्लास सिटिंग कम लगेज कोच है। एक कोच में 15 यात्री ही सफर कर सकते हैं, जबकि सिटिंग क्लास की क्षमता 14 है। ट्रेन की पहले 4 दिन के लिए एडवांस बुकिंग हो चुकी है।
गुब्बारों से सजी लाल रंग की ट्रेन हरियाणा के कालका स्टेशन रवाना हुई. अधिकारी ने बताया कि 'हिम दर्शनÓ ट्रेन में 100 से अधिक यात्रियों के बैठने की क्षमता है और सर्दियों की छुट्टियों और नववर्ष के जश्न के कारण अगले कुछ दिनों के लिए सभी सीटें बुक हैं.
ट्रेन कालका से सुबह 7:00 बजे रवाना होगी और 12.55 पर शिमला पहुंचेगी। विस्टाडोम वाली कोच होने से ट्रेन के पैसेंजर अंदर से ही बर्फीली वादियों का आनंद ले सकेंगे।
ट्रेन का सिर्फ एक ही स्टॉपेज है। यह बड़ोग स्टेशन पर 8 मिनट के लिए रुकेगी। शिमला से लौटते हुए ट्रेन 3.50 बजे कालका चलेगी और 9.15 पर कालका पहुंचेगी। ट्रेन में एक तरफ से प्रति व्यक्ति किराया 630 रुपए है। यह 6 घंटे में 96 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। ट्रेन के संचालन की घोषणा 23 दिसंबर को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी थी।

No comments