Breaking News

पौष महीना शुरू, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड

- मंदिरों में चलेगा पूजा-अर्चना का दौर, सूर्य उपासना का खास महत्व
श्रीगंगानगर। हिंदू पंचांग का दसवां महीना पौष शुक्रवार को आरंभ हो गया। इस पूरे महीने के दौरान कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। इसकी शुरुआत एक दिन पहले ही हो चुकी है।
पंडित सत्यपाल पाराशर ने बताया कि पौष का महीना 10 जनवरी 2020 तक चलेगा। पौष में मंदिरों में पूजा-अर्चना का दौर चलेगा। पौष में मौसम में काफी परिवर्तन होगा, जिससे इस महीने में ठंड अत्यधिक बढ़ जाएगी।
उन्होंने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने की अपने आप में एक खासियत होती है। सावन का महीना जिस तरह भगवान शिव को समर्पित होता है, जिस तरह माघ का महीना पवित्र महीने में गिना जाता है, वैसे ही पौष का महीना भी सूर्य की उपासना के लिए जाना जाता है। शास्त्रों में पौष के महीने में सूर्यदेव की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता है कि पौष महीने में नियमित रूप से सूर्य की पूजा करने से व्यक्ति स्वस्थ्य और संपन्न रहता है। साथ ही उसे किसी भी तरह का कष्ट नहीं होता।
मान्यताओं के अनुसार पौष के महीने में भगवान सूर्य देव की पूजा की जानी चाहिए। सूर्य के भग नाम के स्वरूप की पूजा पौष माह में की जाती है। इस महीने सूर्य को अघ्र्य देने के साथ उपवास रखने का भी महत्व बताया जाता है। इसके साथ ही पौष माह में सूर्य भगवान को तिल और चावल की खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए।


No comments