Breaking News

डॉक्टर को फोन करके बताइए बीमारी, वे बताएंगे उसका उपचार

- गहलोत सरकार की प्रथम वर्षगांठ पर 'निरोगी राजस्थान स्कीमÓ 17 दिसंबर से
श्रीगंगानगर। राज्य सरकार की पहली वर्षगांठ पर प्रदेश में 17 दिसंबर से हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए 'निरोगी राजस्थान स्कीमÓ लागू की जा रही है। इसमें बुजुर्गों के लिए हर मेडिकल कॉलेज में जिरिएट्रिक डिपार्टमेंट खोला जाएगा। इसके माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर बुजुर्गों के लिए फ्री स्वास्थ्य सेवा व जांच कार्यक्रम चलाए जाएंगे। यही नहीं अभियान की अलग वेबसाइट तैयार की जाएगी, जिस पर विभिन्न रोगों व जीवन शैली से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकेंगेे। हर स्कूल और सार्वजनिक संस्थानों में हैल्थ एजुकेशन प्रोग्राम चलाए जाएंगे।
सरकार ने तय किया है कि चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग और डीपीआर के माध्यम से प्रदेश में 'निरोगी राजस्थानÓ के लिए विशेष जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। सरकार ऐसा कॉल सेंटर शुरू करने जा रही है, जिसमें कोई भी व्यक्ति कभी भी फोन लगाकर किसी भी बीमारी का उपचार जान सकेगा। हर सेंटर 24 घंटे एक्टिव रहेगा। निरोगी राजस्थान अभियान के 2 हिस्से रहेंगे। एक समर्पित वेबसाइट और कॉल सेंटर, जो स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरुकता फैलाएंगे। इसमें सरकार वेबसाइट और एक हेल्पलाइन नंबर जारी करेगी।
योजना के तहत बुजुर्गों के लिए हर मेडिकल कॉलेज में जिरिएट्रिक डिपार्टमेंट खोला जाएगा। इसके माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर बुजुर्गों के लिए फ्री स्वास्थ्य सेवा व जांच कार्यक्रम चलाए जाएंगे। स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम सभी स्कूलों और सार्वजनिक संस्थानों में चलाए जाएंगे। राज्य में चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग और डीपीआर के माध्यम से मुख्यमंत्री निरोगी योजना जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।
योजना के तहत होगा यह सब
लोगों को हेल्थकेयर से जुड़ी जानकारी मिलेगी, वेबसाइट और कॉल सेंटर प्रदेशवासियों के लिए हर बीमारी के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएगा। लोग किसी भी समय स्वास्थ्य देखभाल अधिकारियों से जुड़ सकते हैं और उनसे किसी बीमारी या बीमारी के कारणों, लक्षणों के बारे में पूछ सकते हैं। निरोगी राजस्थान योजना का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा और हेल्थकेयर से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना है। विशेष बीमारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। कोई व्यक्ति अपनी बीमारी के बारे में ज्यादा नहीं जानता है तो टोल फ्री नंबर पर कॉल करके बीमारी के बारे में जानकारी ले सकेगा। कॉल सेंटर लोगों को एक अच्छी जीवन शैली के बारे में भी ज्ञान देगा।


No comments