Breaking News

श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और सूरतगढ़ की मतगणना कल, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

- खालसा कॉलेज में सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी गणना
श्रीगंगानगर। जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रसाद मदन नकाते के निर्देशानुसार रिटर्निंग अधिकारी सौरभ स्वमाी ने नगरपरिषद के 65 वार्डों के हुए चुनाव की मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। श्रीगुरूनानक खालसा कॉलेज में सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी। वहीं, सूरतगढ़ नगरपालिका की मतगणना सूरतगढ़ में ही होगी। गत दिवस इन दोनों नगरपालिकाओं की मतगणना के लिए 888 कर्मचारी को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सुबह 10 बजे तक ही परिणाम घोषित हो जाएंगे।
खालसा कॉलेज में 23 टेबल लगाए गए
मतगणना के लिए खालसा कॉलेज में 23 टेबल की व्यवस्था की गई है। जहां पर मंगलवार को मतगणना शुरू होनी है। यहां प्रकाश की अच्छी व्यवस्था की है ताकि मतगणना के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत न हो। मतगणना कर्मियों के पास किसी को जाने की इजाजत नहीं होगी।
इस बार नहीं बनाए गए काउंटिंग एजेंट : निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार इस बार काउंटिंग एजेंट नहीं बनाए गए हैं। काउंटिंग एजेंट उसी सूरत में बनाया जाएगा, जब उम्मीदवार या इलेक्शन एजेंट दोनों में से एक व्यक्ति उपलब्ध नहीं होगा। यदि दोनों उपलब्ध हैं तो काउंटिंग एजेंट की आवश्यकता नहीं है।
इलेक्शन एजेंट और उम्मीदवार के अलावा तीसरा कोई व्यक्ति मतगणना स्थल के अंदर नहीं जा सकता। इन दोनों के लिए निर्वाचन विभाग ने अलग से पास जारी किए हैं।
मतगणना स्थल पर बेरीकेडिंग, मंगलवार को आवागमन बंद रहेगा
सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने मतगणना स्थल पर बेरीकेटिंग की है। साथ ही, कॉलेज के बाहर मुख्य सड़क पर भी आवागमन मंगलवार को बंद कर दिया जाएगा। मतगणना पूरी होने के बाद ही यहां आवागमन सुचारू किया जाएगा। पुलिस ने आज बेरीकेटिंग करनी शुरू कर दी।
श्रीगंगानगर में 1 से 23 वार्डों की मतगणना पहले होगी
निर्वाचन विभाग ने मतगणना के लिए अलग-अलग वार्डों को निर्धारित किया है। पहले 1 से 23 वार्डों की मतगणना शुरू होगी। इसके बाद 24 से 46 और 47 से 65 की मतगणना होगी।
सूरतगढ़ की मतगणना
गवर्नमेंट कॉलेज में होगी
सूरतगढ़ नगरपालिका की मतगणना गवर्नमेंट कॉलेज में सुबह 8 बजे होगी। इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां के मतगणना डयूटी में लगी कार्मिकों को श्रीगंगानगर में प्रशिक्षण दिया गया था। कॉलेज के बाहर व अंदर बेरीकेटिंग की गई है। 8.30 बजे नतीजे आने शुरू हो जाएंगे।
हनुमानगढ़ के 60 वार्डों की मतगणना पोलोटेक्निकल कॉलेज में होगी
60 वार्डों के 232 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मंगलवार को सुबह 8 बजे होना शुरू हो जाएगा। मतगणना पोलोटेक्निकल कॉलेज में होगी। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है। 12 मेज लगाए गए हैं। एक साथ 12 वार्डों की मतगणना शुरू होगी। सुबह 10 बजे तक सभी वार्डों के परिणाम आ जाएंगे। जिला प्रशासन ने मतगणना स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
मतगणना स्थल पर फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी पर रहेगा प्रतिबंध
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगरपालिका आम चुनाव 2019 के दौरान मतगणना केन्द्र पर फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी नहीं की जा सकेगी।
आयोग के निर्देशानुसार नगरपालिका सदस्यों के मतगणना के समय मतगणना कक्ष के भीतर अधिकार पत्रधारी कोई भी पत्रकार, कैमरामैन को विडियोग्राफी अथवा फोटोग्राफी करने की अनुमति नही दी जाये और न ही मोबाईल फोन की अनुमति दी जाये। मतगणना हेतु बनाये गये मतगणना केन्द्र पर पत्रकारों के लिये एक पृथक कक्ष आरक्षित कर उन्हें वहां जानकारी उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जाये। अधिकार पत्रधारी कोई पत्रकार वास्तविक मतगणना का अवलोकन मतगणना कक्ष में जाकर करना चाहे तो बिना किसी कैमरे या मोबाइल फोन के मतगणना कक्ष में प्रवेश करने दिया जाये, लेकिन कोई जिम्मेदार अधिकारी ऐसे समय में उनके साथ रहें ताकि मतों की गोपनीयता एवं मतगणना की व्यवस्था पर किसी प्रकार का व्यवधान न हो।


No comments