Breaking News

बारिश-कीचड़ पर भारी मतदाताओं का जोश

श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सूरतगढ़ निकाय चुनाव की वोटिंग जारी
बारिश के बीच मतदाताओं में मतदान को लेकर भारी उत्साह
श्रीगंगानगर। श्रीगंगागनर, हनुमानगढ़ और सूरतगढ़ निकाय चुनाव की वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई। बरसात के बीच मतदाताओं में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखा गया। हालांकि वर्षा रात्रि को भी हो रही थी। ठंड बढऩे से लोगों को थोड़ी परेशानी हुई। पार्षद पद के उम्मीदवारों ने वर्षा को देखते हुए मतदाताओं को लाने- ले जाने के लिए गाडिय़ों की व्यवस्था भी करवाई। दोपहर एक बजे तक श्रीगंगानगर में 45.52, हनुमानगढ़ में 54.21, सूरतगढ़ में 51.94 प्रतिशत मतदान हुआ।
जब मतदाता को वापसी घर नहीं छोड़ा
वार्ड 60 में बारिश के समय एक प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा गाड़ी में मतदाताओं को लाने-ले जाने का कार्य किया जा रहा था। तभी एक मतदाता से अचानक प्रत्याशी के समर्थक ने यह पूछ लिया कि उन्होंने किसको वोट दिया है तो मतदाता ने उस समर्थक के प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशी का नाम ले दिया। इतना सुनते ही उस समर्थक ने आव देखा न ताव और अपनी गाड़ी आगे बढ़ा दी। बेचारा मतदाता बारिश में पैदल ही घर गया।
बारिश के बीच घर-घर पहुंचे प्रत्याशी समर्थक
बारिश के बीच प्रत्याशियों के समर्थक मतदाताओं के घर-घर पहुंचे। गेट खुलवाकर लोगों से अपील की गई कि वे मतदान करने के लिए निकलें क्योंकि अभी मतदान केन्द्रों पर किसी प्रकार की कोई भीड़ नहीं है। बारिश के बचने के लिए गाड़ी की व्यवस्था है। सुबह इन समर्थकों ने पूरे वार्ड में घूमकर बुजुर्ग महिलाओं या दिव्यांगों को भी मतदान करवाने में सहायता की। मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था भी निर्वाचन विभाग की ओर से की गई थी।
सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, मतदान
केन्द्रों से दूर रहे समर्थक
पुलिस ने शहर के सभी 147 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम कर रखे थे। मतदान केन्द्र के अंदर केवल प्रत्याशियों को ही आने-जाने की छूट थी। इसके अलावा उनके समर्थकों व अन्य लोगों को केन्द्र के आसपास भी नहीं फटकने दिया। बीच-बीच में सैक्टर प्रभारी व जोनल मजिस्ट्रेट मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर रहे थे। इन केन्द्रों के बाहर खड़े प्रत्याशी हाथ जोड़कर लोगों मतदान करने के लिए कह रहे थे।
सुबह 10 बजे तक मतदान प्रतिशत
श्रीगंगानगर नगरपरिषद क्षेत्र में सुबह 10 बजे तक 18.54 प्रतिशत, सूरतगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में 23.40 प्रतिशत और हनुमानगढ़ नगरपरिषद क्षेत्र में 35.88 प्रतिशत मतदान हुआ। तीनों ही जगह बारिश हो रही थी, लेकिन मतदाताओं में लोकतंत्र के इस पर्व के प्रति उत्साह देखा जा रहा था।
मतदान को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह
श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और सूरतगढ़ नगर निकाय चुनावों में महिलाओं मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया। काफी संख्या में महिला बूथों पर महिलाएं सुबह से ही मतदान करने के लिए पहुंच गई थीं। यही कारण रहा कि इन बूथों पर महिलाओं की लम्बी लाइनें लगी हुई थीं। इसके अलावा बुजुर्ग महिलाओं को भी यहां तक लाया गया, जिन्होंने मतदान किया। महिलाओं ने अन्य लोगों को भी मतदान के प्रति प्रेरित किया।
कई मतदान केन्द्रों के बाहर पसरा बरसाती पानी
श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और सूरतगढ़ के कई मतदान केन्द्रों के बाहर बरसाती पानी पसरने से मतदाताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। निर्वाचन विभाग की ओर से पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। सूचना केन्द्र परिसर में मतदान केन्द्र स्थापित था। यहां बाहर पानी व कीचड़ पसरने से मतदाता बड़ी मुश्किल से केन्द्र तक पहुंचे और बाहर निकले। इसी तरह हनुमानगढ़ और सूरतगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में भी कई जगह मतदाताओं को दिक्कत का सामना करना पड़ा।
नगरपरिषद क्षेत्र में स्कूलों की छुट्टी, बाहर नहीं
नगरपरिषद क्षेत्र में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों में अवकाश घोषित किया हुआ था, लेकिन शहर के वे शिक्षक जो मतदाता भी हैं उनकी डयूटी शहर से चिपते गांवों के स्कूलों में थी। वहां छुट्टी नहीं होने से उन्हें मतदान करने में परेशानी हुई। कुछ शिक्षक तो जल्दी मतदान करके स्कूल चले गए, लेकिन कईयों ने मतदान नहीं किया। शिक्षकों का कहना था कि जिस जिले में चुनाव हैं, वहां सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश घोषित होना चाहिए था।
वार्ड 6 में बदलनी पड़ी ईवीएम
श्रीगंगानगर पुरानी आबादी के वार्ड नं. 6 चांदनी चौक के मतदान केन्द्र में ईवीएम में तकनीकी खराबी आने पर मतदाताओं को कठिनाई का सामना करना पड़ा। यहां मतदान कर्मियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने तुरंत इस ईवीएम मशीन को बदलकर दूसरी मशीन लगा दी और मतदान शुरू करवाया।
हनुमानगढ़ कलेक्टर
ने डाला वोट
जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने आज सुबह मतदान किया। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतंत्र के इस पर्व में मतदान रूपी आहूति डालें। अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इसके अलावा वार्ड नं. 50 के बूथ नं. 2 में 90 वर्षीय विद्यावती देवी ने वोट डाला। जिसकी सभी ने प्रशंसा भी की।

No comments