Breaking News

आज कत्ल की रात

- प्रतिष्ठा दांव पर, झोंकी ताकत
- मतदान से पहले मतदाताओं को मैनेज कर रहे उम्मीदवार
श्रीगंगानगर। नगर परिषद चुनाव में कइयों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इसे बचाने के लिए उम्मीदवार मतदान से पहले साम, दाम, दण्ड और भेद की नीति पर आ गए हैं। कल शनिवार 16 नवम्बर को मतदान होना है। ऐसे में अपने पक्ष में अधिक से अधिक मतदान के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए प्रत्याशियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। आज की रात राजनीतिक भाषा में कत्ल की रात कही जाती है।
इस बार अनेक नेताओं व उम्मीदवारों ने चुनाव को अपनी प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया है। इसलिए वे खुल कर खर्चा भी कर रहे हैं। कोई अपनी पत्नी की जीत सुनिश्चित करने में जुटा है, तो किसी को अपने पुराने साथी की चिंता हो रही है। ऐसे भी हैं जो तीन-चार बार लगातार पार्षद रहने के बाद विधायकी का ख्वाब देख रहे थे, लेकिन निकाय चुनाव मैदान में कूद कर खुद को फंसा चुके हैं।
इनकी प्रतिष्ठा दांव पर है, उनमें विधायक समर्थक, विधायक जैसी हैसियत रखने वाले, पूर्व व वर्तमान पार्षद शामिल हैं। कुछ ऐसे भी हैं, जिनका पुराना वार्ड आरक्षित होने के कारण या पार्टी टिकट नहीं मिलने के कारण वे दूसरे वार्ड से चुनाव लड़ रहे हैं।
इस बार सभापति का पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित होने के कारण दो बार पार्षद रह चुकी महिला प्रत्याशी भी इस बार के चुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बना कर मैदान में है।
चुनाव को प्रतिष्ठा मानने वाले प्रभावशाली नेता व उम्मीदवार किसी भी तरह से मतदाताओं को मैनेज करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए शराब वितरण से लेकर घर-घर राशन तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। गरीब मतदाताओं को आर्थिक मदद का प्रलोभन भी दिया जा रहा है। जो मतदाता शहर से बाहर गए हुए हैं, या किसी कारण से अन्य प्रदेश में रह रहे हैं। उनको मतदान के लिए यहां लाने और वापस भेजने तक का प्रबंध किया जा रहा है। यहां तक कि उनके लिए जहां तक संभव हो हवाई यात्रा तक की सुविधा के प्रयास किए जा रहे हैं।


No comments