Breaking News

नामांकन दाखिल करते ही शुरू हो जाएगा मीटर

- इससे पहले जिसने होर्डिंग्स, पम्पलेट बांटे हैं, वह भी जुड़ेगा खर्च में
श्रीगंगानगर नगरपरिषद चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। एक नवम्बर को लोकसूचना जारी हो जाएगी। पांच नवम्बर मंगलवार तक नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। इसके बाद से उम्मीदवारों का खर्च का मीटर शुरू हो जाएगा। इस मीटर की चुनाव में लगे अधिकारी रोज रिडिंग लेंगे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी शहर के 65 वार्डों में दावेदार लोगों से जनसम्पर्क बनाए हुए हैं। दीपावली, रामनवमी, श्री गुरूनानक जयंती आदि पर्व की लोगों को बधाई देने के होर्डिंग्स लगा रखे हैं, पम्पलेट वितरित कर रहे हैं। निर्वाचन विभाग द्वारा ऐसे भावी उम्मीदवारों पर भी नजर रखी जा रही है। इनमें से जो लोग उम्मीदवार नहीं बनते हैं यानी अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं करते हैं, तब तो कोई बात नहीं, लेकिन इनमें से जो नामांकन पत्र दाखिल करेगा, उसका खर्च का मीटर उसी दिन से शुरू हो जाएगा। साथ ही, इससे पहले उसने जो भी होर्डिंग्स व पम्पलेट वितरित किए हैं और अपने आप को उम्मीदवार दिखाते हुए प्रचार-प्रसार किया है, वह खर्चा भी इसमें जोड़ा जाएगा।
एक उम्मीदवार डेढ़ लाख रुपये कर सकता है खर्च
नगरपरिषद चुनाव में एक वार्ड पार्षद का उम्मीदवार चुनाव होने तक डेढ़ लाख रु. तक का खर्च कर सकता है। राज्य चुनाव आयोग ने इसके लिए पहले से ही अधिसूचना जारी कर रखी है। यदि उम्मीदवार डेढ़ लाख से अधिक की राशि का खर्च करता है तो उसे जोड़ा जाएगा। इसके अलावा नामांकन दाखिल करते ही उम्मीदवार ने यदि दो-तीन दिन में और उसका पिछला खर्च डेढ़ लाख तक पहुंच जाता है तो उसे और अधिक खर्च करने की इजाजत नहीं दी जा सकती।
नामांकन पत्रों की जांच के लिए चार प्रिंसीपल लगाए जाएंगे
श्रीगंगानगर जिला परिषद में नामांकन पत्रों को दाखिल करने की प्रक्रिया की अंतिम तिथि 5 नवम्बर है। इसके बाद 6 नवम्बर बुधवार को इन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। जिला परिषद सीईओ व रिटर्निंग अधिकारी सौरभ स्वामी के अनुसार चार प्रिंसीपल को जिला परिषद में लगाया जाएगा। यहां एक सहायता केन्द्र स्थापित होगा, जिसमें यह प्रिंसीपल बैंठेंगे। कोई भी उम्मीदवार यहां से अपना नोमिनेशन फार्म ले सकता है।
इसके अलावा यदि उसे नामांकन पत्र की जांच करवानी है तो वह प्राथमिक तौर पर इन प्रिंसीपल की सहायता ले सकता है ताकि फार्म भरने में कोई गलती न रह जाए।
जिला परिषद के चार कमरों में बैठेंगे एआरओ, किए नियुक्त
जिला परिषद में आज मंगलवार को अवकाश के दिन भी रिटर्निंग अधिकारी सौरभ स्वामी कामकाज देख रहे थे। परिषद में चार अलग-अलग कमरों को चिन्हित किया गया है। इसमें एआरओ बैठेंगे। इनकी नियुक्ति भी कर दी गई है। वार्ड नं. 1 से 20, 21 से 35, 36 से 50 और 51 से 65 के लिए अलग-अलग एआरओ डयूटी देंगे। एआरओ में एसडीएम मुकेश बारहट, तसहीलदार संजय अग्रवाल, एसडीएम पदमपुर, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया को शामिल किया गया है। ये चारों अधिकारी अलग-अलग वार्ड वाइज कार्य देखेंगे।

No comments