Breaking News

नहीं खरीदना चाहते स्मार्ट टीवी तो कम खर्च में सेट टाप बाक्स को बनाएं स्मार्ट

इन दिनों भारतीय बाजार में एक के बाद एक स्मार्ट टीवी लॉन्च हो रहे हैं। इनमें सैमसंग, वनप्लस के अलावा सभी बड़े ब्रांड्स शामिल हैं। इन स्मार्ट टीवी की रेंज 8000-10,000 के बीच शुरू होती है और लाखों तक जाती है। जहां एक तरफ इन दिनों स्मार्ट टीवी का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ कईं लोग ऐसे हैं जो अपने महंगे टीवी को चेंज नहीं करना चाहते लेकिन उसमें स्मार्ट टीवी का मजा लेना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए जहां रिलायंस जियो ने गीगा फाइबर लॉन्च कर दिया है वहीं बाजार में पहले से मौजूद एयरटेल, डिश टीवी के अलावा अन्य ऑपरेटर्स स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लेकर आ रहे हैं। इन सेट टॉप बॉक्सेस की मदद से बेहद कम खर्च में आप अपने नॉर्मल एलईडी टीवी को स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत भी पड़ेगी।
पिछले कुछ समय में ट्राई द्वारा उठाए गए कदमों के बाद देश के डीटीएच ऑपरेटर्स के बीच एक नई जंग शुरू हो गई। वहीं दूसरी तरफ हाल के कुछ महीनों में देश में तेजी से ओटीटी कंटेंट की मांग बढ़ी है वो भी हर वर्ग में। फिर चाहे मूवी देखना हो या फिर कोई सीरीज, युवाओं के साथ सभी उम्र के लोग ओटीटी कंटेट यानी ओवर द टॉप कंटेंट की तरफ आकर्षित हुए हैं। नतीजतन बाजार में स्मार्ट टीवी की बाढ़ आ गई है। जहां एक तरफ स्मार्ट टीवी बाजार में आए हैं वहीं डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए चुनौती बढ़ गई है क्योंकि रिलायंस ने बाजार में गीगा फाइबर सर्विस शुरू कर दी है जिसके तहत लोगों को स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स भी मिलेगा और वो नॉर्मल टीवी पर ओटीटी कंटेट का मजा ले पाएंगे। इसके बाद अब डीटीएच ऑपरेटर्स ने बड़ा कदम उठाया है और एक के बाद एक स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लेकर आ रहे हैं। यह नॉर्मल सेट टॉप बॉक्सेस की बजाय आपको इंटरनेट पर मौजूद कंटेट भी आपके नॉर्मल टीवी पर उपलब्ध करवाते हैं।
बाजार में जियो गीगा फायबर और जियो स्मार्ट बॉक्स की आपद के बाद अब प्रतियोगिता बढ़ गई है। हालांकि, फिलहाल जियो ने गीगा फायबर की कीमत नहीं बताई है और इससे पहले ही एयरटेल ने मार्केट में अपना स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर दिया है। वहीं डिश टीवी ने भी अपना स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर दिया है। इसके बाद अब स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स की कैटेगरी में कॉम्पटीशन बढ़ गया है। वहीं टाटा और वीडियोकॉन में जल्द ही ऐसा ही कुछ करने की तैयारी में है।
जहां तक एयरटेल क्स्ट्रेमे की बात है तो यह 3,999 रुपए की कीमत में लॉन्च हुआ है जो एंड्रायड 9 पाई पर चलता है। जो पहले से ही एयरटेल के ग्राहक है वो इस बॉक्स को 2,249 रुपए में ही खरीद सकते हैं। इस बॉक्स में नॉर्मल सेट टॉप बॉक्स के अलावा ओटीटी कंटेट भी देखने को मिलेगा। इसमें पहले से ही यूजर को नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राईम वीडियो, यूटयूब और एयरटेल स्टोट्स का फायदा ले सकेंगे। इसके अलाव समें 500 से ज्यादा टीवी टैनल्स देखे जा सकेंगे वहीं यह 4्य कंटेट देगा। कनेक्टिविटी के मामले में यह ब्लूटूथ और वायफाय से कनेक्ट होगा और यह क्रोमकास्ट को भी सपोर्ट देगा। बॉक्स को वॉइस कंट्रोल से ऑपरेट किया जा सकेगा और यूजर अपने फोन पर भी इसका फायदा ले सकेंगे।
एयरटेल के बाद डिश टीवी ने भी अपना स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर दिया है। यह प्रोडक्ट जियो और एयरटेल एक्स्ट्रीम को टक्कर देगा। डिश स्मार्ट हब भी एंड्रॉयड 9 पाई पर चलेगा और पहले से ही गूगल प्ले स्टोर और गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा यूजर ओटीटी कंटेंट का भी मजा ले सकेंगे। डिश का दावा है कि यह यूजर को गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद गेम डाउनलोड करने की सुविधा भी देगा जिन्हें यूजर टीवी पर खेल सकता है। हालांकि, इसके लिए उन्हें गेमपैड अलग से खरीदना होगा। डिश का डिश स्मार्ट हब भी 3,999 रुपए की कीमत में लॉन्च हुआ है और पहले से डिश टीवी यूज कर रहे ग्राहकों के लिए सिर्फ 2,499 रुपए में उपलब्ध होगा। अगर कोई यूजर सेट टॉप बॉक्स नहीं खरीदना चाहता तो वो डिश स्मार्ट किट खरीद सकता है जो यूजर को उसके वर्तमान सेट टॉप बॉक्स को स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स में कन्वर्ट करने में मदद करता है।
जहां एयरटेल और डिश ने अपने स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर दिए हैं वहीं अब टाटा स्काय और वीडियोकॉन भी इसकी तैयारी में है। टाटा स्काय ने फिलहाल टाटा स्काय बिंज लॉन्च किया है। हालांकि, यह वर्तमान में अमेजन फायर स्टिक के स्पेशल वर्जन पर डिपेंड है जो आपके टीवी से कनेक्ट होती है। वहीं दूसरी तरफ  खबर यह भी है कि कंपनी इसे आगे बढ़ाते हुए आने वाले समय में एंड्रॉयड बेस्ड सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर सकता है। हालांकि, इसे लेकर कंपनी ने कोई बयान जारी नहीं किया है। लेकिन मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार यह भी एंड्रॉयड 9 पर चलेगा और 2 जीबी रैम के साथ 8 जीबी का स्टोरेज भी देगा। यह डीटीएच और ओटीटी कंटेंट के बीच हाईब्रिड होगा और 4्य कंटेट ऑफर करेगा।

No comments