Breaking News

अच्छी नींद के लिए वास्तु के इन टिप्स को आजमाएं

आजकल हर तीसरे व्यक्ति को यह कहते सुना जा सकता है कि रात में गहरी नींद नहीं आती। सपने आते रहते हैं, दिमाग चलता रहता है, मन परेशान रहता है और बेचैनी रहती है। इसकी वजह कई हो सकती हैं। मानसिक विकार या फिर किसी अन्य शारीरिक परेशानी की वजह से भी ऐसा हो सकता है कि आपको ठीक से नींद न आ पाती हो। इसके अलावा वास्तु भी अच्छी नींद न आ पाने की एक वजह हो सकता है। आइए जानते हैं वास्तु के कुछ ऐसे उपाय जो गहरी नींद लाने में आपकी मदद करेंगेज्
बेडरूम के ऊपर न हो ऐसी चीजें
एक बात का ध्यान रखें कि आपके बेडरूम के ऊपर पानी से जुड़ा कोई स्रोत नहीं होना चाहिए। इससे आपके जीवन में पृथकता, अस्थिरता, निराशात्मकता आती है। अगर घर छोटा होने के कारण इस विकार को दूर कर पाना संभव न हो तो आप बेडरूम में फॉल्स सीलिंग करवाकर इस दोष को दूर कर सकते हैं।
बेडरूम से इन चीजों को रखें दूर
अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने बेडरूम में टीवी और कम्प्यूटर रखते हैं। वास्तु में इसे दोषपूर्ण माना गया है। बेडरूम में भूलकर भी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान को न रखें। फेंगशुई में ऐसा माना जाता है कि टीवी से अत्यधिक मात्रा में यांग ऊर्जा उत्पन्न होती है जो नींद में बाधा डालती है।
कहीं बेड तो गलत दिशा में नहीं
यदि कमरे में बेड गलत दिशा में रखा है तो यह वास्तुदोष माना जाएगा। ऐसा होने पर सोने वाले व्यक्ति को चैन की गहरी नींद नहीं आ पाती है। आपके बेड का सिरहाना पूर्व या फिर दक्षिण की तरफ होना चाहिए। वहीं गेस्ट रूम में बेड का सिरहाना पश्चिम दिशा की ओर भी कर सकते हैं।
सोते समय ऐसा न करें
सोते समय एक बात का ध्यान रखें कि कभी अपने सिर के पीछे की खिड़की को खोलकर न सोएं। ऐसा करने से आपकी नींद में व्यवधान पड़ेगा। रात को डरावने सपने भी आ सकते हैं।
इस दिशा में न हो पलंग
बेडरूम में दरवाजे के ठीक सामने पलंग नहीं रखना चाहिए। दरवाजे के ठीक सामने पलंग लगाने से वास्तुदोष उत्पन्न होते हैं। यदि जगह की कमी के कारण पलंग का स्थान बदल पाना संभव न हो तो दरवाजे पर पर्दा डालकर भी काम कर सकते हैं।
बेडरूम में ऐसी तस्वीर न लगाएं
आप अपने बेडरूम में पानी, झरने या फिर पहाड़ों की तस्वीरें न लगाएं। ऐसा करने से आपकी नींद में खलल पड़ सकती है।


No comments