Breaking News

नींबू को इन तरह के इस्तेमाल से चुटकियों में पाएं डैंड्रफ और रूखे बालों से छुटकारा

डैंड्रफ यानी रूसी बालों की एक आम समस्या है। सर्दियां शुरू होते ही डैंड्रफ की समस्या भी शुरू हो जाती है। डैंड्रफ होने पर बालों से सफेद पपडिय़ां झडऩे लगती हैं, जो की बार दोस्तों के बीच आपको शर्मिन्दा बना सकती हैं। लोगों को लगता है कि डैंड्रफ बालों की समस्या है, मगर असल में डैंड्रफ त्वचा की समस्या है। स्कैल्प (खोपड़ी) की त्वचा जब बहुत अधिक रूखी हो जाती है, या कोई त्वचा रोग हो जाता है, तो ऊपरी पर्त पर पपड़ी बनने लगती है। यही पपडिय़ां आपके बालों के बीच नजर आती हैं।
डैंड्रफ दूर करने का दावा करने वाले ढेरों शैंपू, कंडीशनर और तेल बाजार में उपलब्ध हैं। मगर इनमें से ज्यादातर का कोई फायदा नहीं देखने को मिलता है। इसका कारण है कि इन हेयर केयर प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो हर किसी को सूट नहीं करते हैं। इसलिए आप डैंड्रफ (रूसी) की समस्या होने पर घर पर ही नैचुरल तरीकों से इसे दूर कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं नींबू के प्रयोग से आप कैसे डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।
चायपत्ती और नींबू
सुबह-सुबह चाय की चुस्की आपके शरीर की सुस्ती दूर करती है और शरीर को स्फूर्ति देती है। इसी तरह चायपत्ती के प्रयोग से आप अपने बालों को भी हेल्दी बना सकते हैं। चायपत्ती के प्रयोग से आपके बाल काले, घने, मजबूत और चमकदार बनते हैं। इसके अलावा नींबू के साथ चायपत्ती का प्रयोग करने से आप डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।
इसके लिए सबसे पहले एक पैन में आप 1 लीटर पानी लें। इसमें 2 चम्मच चाय पत्ती डालकर गैस पर चढ़ा दें। इसके बाद 1 या 2 नींबुओं को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इस पानी में डाल दें और उबाल आने के बाद 2 मिनट तक पकाएं। अब इस पानी को ठंडा हो जाने दें और इससे अपने सिर को धोएं। सिर पर ये पानी डालकर हाथों से अच्छी तरह मसाज करें और 10 मिनट तक पानी को सिर में सीझने दें। इसके बाद सादे पानी से सिर धो लें। 2 दिन में ही आपकी डैंड्रफ की समस्या छूमंतर हो जाएगी।
नींबू और शहद का प्रयोग
नींबू और शहद का प्रयोग सैकड़ों सालों से त्वचा और बालों की तमाम समस्याओं में किया जाता है। नींबू के रस को नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है, इसलिए इसके प्रयोग से बालों की अच्छी तरह सफाई हो जाती है। इसके अलावा शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है और त्वचा रोग को दूर करने में मदद करता है। अगर आप डैंड्रफ दूर करना चाहते हैं, तो एक कटोरी में 3 चम्मच शहद लें और 1 चम्मच नींबू का डालें। इन्हें चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मिलाएं और सिर की जड़ों में हेयर मास्क की तरह लगा लें। 20 मिनट लगा रहने दें और फिर सादे पानी से सिर को धो लें। आपके बालों में चमक आ जाएगी और 3 वॉश में आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।
दही और नींबू
दही को बाल धोने के लिए सैकड़ों सालों से प्रयोग किया जाता है। दही का गुण एसिडिक होता है, इसलिए ये बालों की अच्छी तरह सफाई करता है और बालों की चमक बढ़ाता है। दही से बाल धोने से बाल मुलायम भी बनते हैं। अगर आप नींबू के साथ दही का प्रयोग करते हैं, तो आपकी डैंड्रफ की समस्या भी ठीक हो जाती है। इसके प्रयोग के लिए 2 चम्मच गाढ़ी दही में 1 चम्मच नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालो में हेयर मास्क की तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें और आप पाएंगे कि आपके सिर के सारे डैंड्रफ गायब हो गए हैं। सप्ताह में 2-3 बार इस हेयर मास्क के प्रयोग से आपके बालों की डैंड्रफ की समस्या जड़ से ठीक हो जाती है।

No comments