Breaking News

शादी का मेकअप करते समय आपको किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

ब्राइडल मेकअप को परफेक्ट बनाने के लिए आप इसे पहले से प्लान करिए ताकि शादी वाले दिन कुछ गड़बड़ न हो। ऐसे में हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे मेकअप टिप्स, जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी शादी पर एक खूबसूरत दुल्हन बन सकती हैं।
हर लड़की एक दिन दुल्हन बनना चाहती है। शादी उसकी जिंदगी के सबसे यादगार लम्हों में से एक होता है। वह चाहती है कि अपनी शादी वाले दिन तो वह सबसे ज्यादा खूबसूरत और परफेक्ट दिखे। शादी में होने वाले हर रस्मों की तैयारी कोई भी लड़की अपने हिसाब से ही करती है। किस रस्म में वह क्या पहनेगी, कैसे तैयार होगी और मेकअप कैसा होगा यह सब बेहद जरूरी चीजों में से एक होती है। कपड़ों से लेकर गहने तक और हेयर स्टाइल से लेकर पायल तक हर चीज एक दुल्हन को सजाने के लिए बहुत मायने रखता है। ऐसे में जब शादियों का सीजन आ रहा है, तो हम आपको बताते हैं शादी के मेकअप से जुड़े कुछ 'डूज या डोंट्सÓ, जिसका ख्याल रख कर आप अपनी शादी के हर रस्म के दौरान परफेक्ट दिख सकते हैं।
शादी के 3 या 5 सप्ताह पहले से मेकअप ट्राय करें
शादी ते दिन से कुछ हफ्ते पहले से ही मेकअप का ट्रायल करना सबसे अच्छा उपाय है। यह मेकअप आर्टिस्ट को भी रंगों से खेलने और यह समझने में मदद करता है कि आप पर क्या अच्छा लग रहा है और क्या नहीं। यह आपको शादी के दिन आप कैसी लगेंगी, उस लुक की कल्पना करने में मदद करेगा।
अपने ब्राइडल लुक के अनुसार ही ड्रेस चुनें
ब्राइडल आउटफिट जैसा हो वैसा ही ब्राइड का मेकअप होना चाहिए। पहले से ही मेकआप ट्राई करने का यह फायदा होता है कि ब्राइडल पहनावे के साथ मेकअप की मैचिंग हो जाती है। आप अपने ब्लाउज और दुपट्टे को कैसे कैरी करेंगे ये यब पहले से ही तय कर लेने से  शादी वाले दिन तैयार होने में आसानी होती है।
अपनी आंखों के लिए मेकअप को सोच-समझ कर चुनें
आपका आई मेकअप आपके लुक को बना या बिगाड़ सकता है। इसलिए पहले से ही सुनिश्चित कर लें कि अपनी आंखों को आप क्या लुक देंगे। आंखों को सजा कर देखने के लिए हल्का सा कंसीलर लगा कर के आंखों का मेकअप करें।काजल और आइलाइनर के रंग को सोच-समझकर ही चुनें।
लैशेस के साथ अपने पलकों की सुंदरता बढ़ाएं
आपकी पलकें बहुत सरल दिख सकती हैं। ऐसे में आप अपनी पलकों को बड़ी और उभरी दिखाने के लिए आर्टिफिसियल लैशेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। शादी वाले दिन से पहले आप आईलैश की कुछ जोड़ी को चुनें और उसे ट्राई करें।
आइब्रोज को हाइलाइट करें
अपनी आंखों को पॉप अप करने के लिए अपनी भौंह की हड्डियों पर हाइलाइटर लगाकर लुक को पूरा करें। इसके लिए ज्यादातर लाइट मैट शेड्स को चुनें और आएब्रो-बोन को बाहरी तरफ से हाइलाइटर से हाइलाइट करें।मेकअप की कुछ चीजों को पहले से ही खरीद कर रख लें जैसे कि कॉम्पैक्ट पाउडर, लिपस्टिक, कंसीलर, ब्रश या स्पंज।
सनस्क्रीन न लगाएं
शादी के दिन सनस्क्रीन से बचें क्योंकि यह आपके चेहरे को कैमरे के फ्लैश में सफेद बना सकता है। यह आपके चेहरे को चिकना और चिपचिपा भी देगा। सनस्क्रीन का जगह आप नियमित टोनर या क्रीम का इस्तेमाल करें।
चेहरे की वैक्सिंग या थ्रेडिंग शादी से हफ्ते भर पहले करवा लें
चेहरे की वैक्सिंग हो या थ्रेडिंग, सब शादी से हफ्ते भर पहले ही करवा लें। ताकि अगर चहरे पर कोई चकत्ता, दाना या कुछ भी हो यह शादी वाले दिन तक ठीक हो जाए। इसके लिए अपने पार्लर के सत्रों को कुछ सप्ताह पहले ही बुक करें, इससे आपकी त्वचा शादी वाले दिन साफ और दमकती रहेगी।
हेयर स्टाइलर को समझदारी से बुक करें
बालों के लिए आप शादी से पहले एक दो बार स्पा ले सकते हैं।  बालों का रंग और स्टाइल के लिए शादी से पहले आप हेयर-स्टाइलर से संपर्क करें ताकि शादी वाले दिन सब वक्त रहते ही अच्छे से हो जाए। अगर आप अपनी शादी लुक के लिए इन लब चीजों का ख्याल रखते हैं, तो आप शादी वाले दिन टेंशनफ्री और बेहद खूबसूरत दिखेंगी।


No comments