Breaking News

श्रीगंगानगर से जयपुर और दिल्ली विमान सेवा शुरू करने के लिए जल्द मांगी जाएंगी निविदाएं

- केन्द्र सरकार 'उड़ानÓ योजना के तहत हवाई सेवा से जोडऩे की तैयारी में
श्रीगंगानगर। केन्द्र सरकार श्रीगंगानगर को हवाई सेवा से जोडऩे के लिए तैयारी कर रही है। सरकार जल्द ही वायुसेवाओं के विस्तार के लिए संचालित क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना 'उड़ानÓ के तहत आगामी चरण में श्रीगंगानगर से जयपुर और श्रीगंगानगर से दिल्ली विमान सेवा शुरू करने के लिए निविदाएं आमंत्रित कर सकती है। इस बारे में सरकार के स्तर पर कवायद शुरू की गई है। इसके तहत विमान कंपनियों को विभिन्न मार्गों के लिए बोली लगाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार 'उड़ानÓ योजना में चौथे दौर के तहत आगामी 3-4 सप्ताह में 100 से अधिक हवाई मार्गों के लिए विमान कंपनियों से निविदाएं आमंत्रित करने की संभावना है।
संभावना है कि जेट एयरवेज द्वारा इलाहाबाद-लखनऊ, इलाहाबाद-पटना, दिल्ली-ओजर, इलाहाबाद-इंदौर, नागपुर-इलाहाबाद जैसे मार्गों को खाली कर दिया जाएगा।
इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी, साथ ही, ज़ूम एयर, एयर ओडिशा, डेक्कन चार्टर जैसी एयरलाइनों द्वारा रद्द किए गए मार्गों के लिए निविदाएं भी आमंत्रित की जा सकती हैं।
जिन इलाकों के लिए क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के अंतिम दौर में कोई बोलीदाता आगे नहीं आया, उत्तर-पूर्व के ऐसे मार्गों को आगामी बोली दौर में भी जगह मिलेगी।
इनमें तेजू-जोरहाट, पासीघाट-शिलांग, तेजपुर-लीलाबारी, शिलांग-दीमापुर, इम्फाल-सिलचर, चंडीगढ़-पिथौरागढ़, अगत्ती-मिनिकॉय, पांडिचेरी-चेन्नई, कोचीन-अगत्ती, नासिक-सिंधुदुर्ग, रीवा-भोपाल जैसे मार्ग शामिल होंगे। इसके अलावा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ नए मार्ग जैसे हुतबे-पोर्ट ब्लेयर, राजस्थान में जयपुर-श्री गंगानगर, दिल्ली-श्री गंगानगर को भी 'उड़ानÓ योजना के अगले दौर में शामिल किए जाने की संभावना है।


No comments