Breaking News

पदमपुर पंचायत समिति की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा

पदमपुर। पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक विकास अधिकारी सुनील कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस मौके पर देवेन्द्र तनेजा, सुभाष मांझू सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे। बैठक में जैव विविधता के बारे में बताया कि भारत सम्पूर्ण देश में जैव विविधता वाले 12 देशों में स्थान रखता है। इन्होनें जैव विविधता के अन्तर्गत आने वाली विविध प्रजातियों पर प्रकाष डाला व जैव विविधता को नुकसान पंहुचाने वाली तकनीकों को कम करने का सुझाव दिया।
 कृषि अधिकारी, श्रीगंगानगर ने वर्तमान में व पूर्व में उपयोग की जा रही कृषि तकनीकों के बारे में जानकारी दी तथा यह बताया कि किस तरह मनुष्य द्वारा अत्यधिक उपज के लालच के कारण पेड़ पौधों को नष्ट कर रहा है व परम्परागत तकनीकों को छोड़ता चला जा रहा है जिससे जैव विविधता का नुकसान पंहुच रहा है।
मृदा स्वास्थय कार्ड योजना के बारे में जो कि मृदा की जांच करने व उसे उपजाउ बनाने संबंधी योजना है की जानकारी दी। विधायक द्वारा सरपंचों से मृदा स्वास्थय कार्ड के बारे में पूछा कि आपकी ग्राम पंचायत में इन कार्डों का वितरण हुआ है या नही ंतो सभी सरपंचों ने बताया कि इन कार्डों का वितरण हुआ है।
विधायक ने कृषि अधिकारी व ग्राम पंचायतो से संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षेत्र में जाकर जिन किसानों को मृदा स्वास्थय कार्ड वितरित किए गए हैं उन्हे उस योजना के फायदे बताएं जाएं, ताकि किसान इस योजना का लाभ उठा सकें तथा कृषि पर्यवेक्षकों को ग्राम स्तर पर किसानों से मिलकर इस योजना की जागरूकता बढाने के निर्देश दिए।
वरिष्ठ चिकित्सक पशुपालन अधिकारी ने पशुओं में वर्तमान में हो रही खुर से संबंधित बीमारी के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के बारे में बताया।
इसके अलावा विधायक द्वारा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को इस विभाग से संबंिधत लघु सिंचाई की योजनाओं को विस्तारपूर्वक बताने हेतु निर्देश दिए।



No comments