Breaking News

यहां 5 टमाटर को खरीदने के लिए खर्च करने पड़ रहे हैं 50 लाख!

नई दिल्ली। आपने कभी सोचा है 5 टमाटर खरीदने के लिए आपको 50 लाख चुकाने होंगे. अगर नहीं तो आपके बता दें कि दुनिया में ऐसे कई देश है जहां महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. जहां लोग बैग में नोट भरकर सब्जी खरीदने जाते है. आपको बता दें कि वेनेजुएला ऐसा देश है जहां बढ़ती महंगाई के चलते लोग दिन में एक बार ही खाना खाते है.   एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 5 टमाटर खरीदने के लिए लोगों को 50 लाख बोलिवर खर्च करने पड़ रहे हैं. बता दें कि बोलिवर वेनेजुएला की करंसी है.
आइए जानें दुनिया के ऐसे देशों के बारे में जहां महा महंगाई से लोग परेशान है...
(1) ईरान में 31.17 फीसदी महंगाई दर
सबसे अधिक महंगाई दर के मामले में इजिप्ट है. इजिप्ट में महंगाई दर 20.83 फीसदी है. इस लिस्ट में 9वें नंबर पर लीबिया है, जहां महंगाई दर 23.09 फीसदी है. लीबिया के मुकाबले लीबेरिया में महंगाई दर 23.43 फीसदी है. जबकि, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो में महंगाई दर 29.30 फीसदी है. स्टैटिस्टा की इस रिपोर्ट में मुताबिक, महंगाई दर के मामले में ईरान छठे स्थान पर है. तेल उत्पादन के लिए प्रमुख देशों में से एक ईरान में महंगाई दर 31.17 फीसदी है.
(2) वेनेजुएला में सबसे अधिक महंगाई दर - दक्षिण सुडान में महंगाई दर 83.49 फीसदी है. महंगाई दर के मामले में पहले पायदान पर दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला है. वेनेजुएला में महंगाई दर 92,978.5 फीसदी है. वेनेजुएला में कई कारणों की वजह से हाइपर इन्फ्लेशन का दौर देखने को मिल रहा है. एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 5 टमाटर खरीदने के लिए लोगों को 50 लाख बोलिवर खर्च करने पड़ रहे हैं. बता दें कि बोलिवर वेनेजुएला की करंसी है.
(3) सबसे अधिक महंगाई के मामले में अर्जेंटीना पांचवें स्थान पर
दुनियाभर में सबसे अधिक महंगाई दर के मामले में पांचवें स्थान पर अर्जेंटीना है. मौजूदा समय में अर्जेंटीना में महंगाई दर 34.28 फीसदी है. इसके बाद चौथे स्थान पर यमन है, जहां की महंगाई दर 41.77 फीसदी है. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर सुडान है, जहां की महंगाई दर 63.29 फीसदी है.
वैश्विक आर्थिक मंदी के बाद कई देशों पर असर
मौजूदा समय में भारत की महंगाई दर 3.5 फीसदी है. लेकिन, कुछ ऐसे भी देश हैं जहां महंगाई दर अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर हैं. इसे हाइपर इन्फ्लेशन भी कहा जाता है. किसी भी देश में हाइपर इन्फ्लेशन की स्थित तब आती है, जब वहां पर लागातार 30 दिनों का महंगाई दर 50 फीसदी प्रति माह से अधिक होता है. हाइपर इन्फ्लेशन की वजह से इन देशों में रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए भी लोगों को मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है. स्टैटिस्टा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में सबसे अधिक हाइपर इन्फ्लेशन दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में है. आइए जानते हैं कि इस रिपोर्ट और कौन से देश टॉप 10 में शामिल हैं.

No comments