Breaking News

सरकारी स्कूलों मेंं बनाए जाएंगे यूथ और ईको क्लब

- राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने जारी किए आदेश
श्रीगंगानगर। सरकारी स्कूलों के बच्चों में जीवन जीने का कौशल, आत्म सम्मान सहित पर्यावरण के प्रति जागरुकता के लिए यूथ और ईको क्लब का गठन किया जाएगा। प्रत्येक सरकारी स्कूल में यूथ और ईको क्लब के तहत पांच सदन गठित किए जाएंगे। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। स्कूल संस्था प्रधान इन क्लब के प्रभारी अधिकारी होंगे।
स्कूलों में हाउस व्यवस्था के तहत यूथ और ईको क्लब की गतिविधियों के संचालन करने की समस्त जिम्मेदारी संस्था प्रधान की होगी। प्रारंभिक और माध्यमिक सेटअप में कक्षावार स्टूडेंट्स को पांच भागों में विभाजित कर प्रत्येक भाग के स्टूडेंट्स को एक सदन के नाम से संबोधित किया जाएगा। नव प्रवेशित स्टूडेंट्स जिस सदन का सदस्य बनेगा। स्कूल की अंतिम कक्षा तक उसी सदन का सदस्य रहेगा। समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्य योजना एवं बजट 2019-20 के तहत प्रारंभिक शिक्षा के 52539 स्कूलों के लिए 4636.35 लाख और माध्यमिक सेटअप के 14201 स्कूलों के लिए 3525.50 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है।
इसमें प्रारंभिक स्तर के प्रत्येक स्कूल के लिए 5 हजार, उच्च प्राथमिक के लिए 15 हजार और माध्यमिक-उच्च माध्यमिक के लिए 25 हजार रुपए का बजट निर्धारित रहेगा। गतिविधियों के लिए उपलब्ध कराए गए बजट का सत्र 2019-20 में उपयोग कर निर्धारित समयावधि में उपयोगिता प्रमाण-पत्र ब्लॉक कार्यालय को भेजनी होगी।

No comments