Breaking News

शहर की सरकार बनाने में योगदान तभी, जब बन जाएगा आपका वोट

- आज से 23 सितंबर तक पात्र जुड़वा सकेंगे अपना नाम
श्रीगंगानगर। नवम्बर में श्रीगंगानगर नगर परिषद के चुनाव होने जा रहे हैं। आप शहर मेंं रहते हैं और चाहते हैं कि शहर की सरकार बनाने में आपका भी योगदान हो तो पहले अपना वोट बनवा लें।
ऐसे मतदाता जिनकी उम्र एक जनवरी, 2019 को 18 वर्ष हो गई है और उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, वे 14 से 23 सितंबर तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकेंगे। इन दिनों में पूर्व में पंजीकृत मतदाता अपनी प्रविष्टियों में संशोधन भी करवा सकते हैं।
नाम जुड़वाने के लिए 15 सितंबर (रविवार), 21 सितंबर (शनिवार) और 22 सितंबर (रविवार) को विशेष अभियान की तिथियां भी रहेंगी। इनमें मतदाता मतदान केंद्र पर जाकर नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन 3 दिनों में सभी बीएलओ या प्रगणक मतदान केंद्रों पर सुबह 10 बजे से सायं 6 बजे तक उपस्थित रहकर आवेदन लेंगे। अन्य दिनों में प्रगणक दोपहर 2 से 5 बजे तक मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा मतदाता निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी या सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में भी आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। 
जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है, वे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए फॉर्म नंबर-3, आक्षेप होने पर नाम हटवाने के लिए फॉर्म नंबर-5 और नाम, उम्र, वार्ड, लिंग या कोई अन्य संशोधन के लिए फॉर्म नंबर-6 के जरिए आवेदन कर सकते हैं।
निर्वाचक नामावलियों के प्रारूप का प्रकाशन आज कर दिया गया है। प्रारूप प्रकाशन के बाद आज से 23 सितंबर तक कोई भी पात्र मतदाता अपना नाम जोडऩे, हटाने या संशोधन के लिए आवेदन कर सकता है। निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 18 अक्टूबर (शुक्रवार) को किया जाएगा।
राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को सलाह दी है कि जिनका नाम लोकसभा, विधानसभा चुनाव की मतदाता सूचियों में है, वे भी अपना नाम जांच लें क्योंकि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई मतदाता सूची अलग है।
नाम जोडऩा, हटाना और संशोधन अब ऑनलाइन भी
मतदाताओं द्वारा अपना नाम जोडऩे, हटाने और संशोधन के लिए चुनाव आयोग ने ऑनलाइन व्यवस्था भी की है। कोई भी मतदाता आयोग की वेबसाइट 222.ह्यद्गष्.ह्म्ड्डद्भड्डह्यह्लद्धड्डठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध विकल्प इंपोर्टेंट लिंक पर उपलब्ध विकल्प 'ऑनलाइन क्लेम एंड ऑब्जेक्शनÓ का चयन कर आवेदन कर सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर मतदाता अपना नाम, वार्ड, मतदान केंद्र भी खोज सकते हैं।


No comments