Breaking News

श्रीगंगानगर क्षेत्र मेंं आगामी दिनों मेंं मौसम सूखा, परेशान करती रहेगी गर्मी

- वापसी की ओर अग्रसर मानसून के कारण पूर्वी राजस्थान में वर्षा
श्रीगंगानगर। वापसी की ओर अग्रसर मानसून राजस्थान के पूर्वी भाग में वर्षा कर रहा है लेकिन पश्चिमी राजस्थान में मानसून की चाल में कोई परिवर्तन नहीं हो रहा है।
इस कारण श्रीगंगानगर समेत विभिन्न जिलों में बरसात का नामो-निशान नहीं दिख रहा है। अनुमान है कि श्रीगंगानगर और आसपास के इलाकों मेंं मौसम सूखा रहेगा, गर्मी परेशान करती रहेगी और वर्षा के अभाव में फसलों को नुकसान होने का अंदेशा है।
मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान अजमेर में 31 मिलीमीटर की अच्छी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। भीलवाड़ा में 11 मिलीमीटर, माउंट आबू में 5 मिमी और चित्तौडग़ढ़ में 4 मिमी वर्षा दर्ज की गई।
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून रेखा का पश्चिमी सिरा राजस्थान पर बना हुआ है।
इसके अलावा गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र पर हवाओं में चक्रवाती क्षेत्र भी सक्रिय है। यही वजह है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में मॉनसून की हलचल में कमी नहीं आ रही है।
इस बीच बंगाल की खाड़ी से उठा एक निम्न दबाव का क्षेत्र राजस्थान के करीब आता हुआ दिखाई दे रहा है। यह सिस्टम इस समय ओडिशा के मध्य भागों पर है और पश्चिमी तथा उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है।
स्काईमेट के अनुसार जब यह निम्न दबाव का क्षेत्र जब पश्चिमी मध्य प्रदेश के पास पहुंचेगा उसके बाद राजस्थान के पूर्वी भागों में कई स्थानों पर बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी।
उम्मीद है कि कोटा, सवाई माधोपुर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, और आसपास के कई इलाकों में हल्की से मध्यम तथा कुछ भागों में भारी वर्षा देखने होगी। इस बारिश से फसलों को नुकसान नहीं होगा बल्कि ज्वार, बाजरा, मक्का, कपास और धान सहित कई फसलों को फायदा पहुंचेगा।
लेकिन पश्चिमी राजस्थान पर मॉनसून की चाल में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, जिसके कारण जैसलमेर, बाड़मेर, चूरू और गंगानगर सहित आसपास के इलाकों में शुष्क मौसम बरकरार रहेगा। गर्मी परेशान करेगी और बारिश न होने के कारण फसलों को नुकसान पहुंच सकता है।


No comments