Breaking News

गांधी का ग्रामीण विकास था सपना : विधायक

- गांधी विचार एवं ग्रामीण विकास पर हुई संगोष्ठी
श्रीगंगानगर। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला में मंगलवार को चौथे दिन नोजगे पब्लिक स्कूल के ओडिटोरियम में गांधी विचार एवं ग्रामीण विकास विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ, जिसमें विभिन्न वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किये। संगोष्ठी व समापन कार्यक्रम में पिछले कई दिनों से आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।
संगोष्ठी में बोलते हुए विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रदेश में लगभग 2 वर्ष तक प्रत्येक जिले में विभिन्न कार्यक्रम करवाये जायेगें। इसके लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आभार के पात्र है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार गंगानगर जिले में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये, कार्यक्रमों में भारी जन जुड़ाव यह दर्शाता है कि गांधी जी की आज भी प्रासंगिकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तीन दिन का कार्यक्रम निर्धारित था, जबकि गंगानगर जिले में इसे चार दिवस का किया गया, जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला ने भी इतिहास रचा है तथा इस मानव श्रृंखला की चर्चा जयपुर तक हुई है। उन्होंने कहा कि भारत के चन्द्रयान की ताकत पूरी दूनिया देख रही है। ये सभी उंचाईयां निरन्तर प्रयासों से प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार गांवों को विकसित करना चाहती है, इसके लिये ग्राम पंचायतों को सीधे ही विकास राशि दी जा रही है, जिससे वे अपने गांव की जरूरतों के अनुसार विकास कार्य करवा सकें।
विभिन्न प्रतियोगिताओं के
विजेताओं को दिए पुरस्कार
आयोजित समापन समारोह में गत तीन दिवस से आयोजित की जा रही विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम तीन स्थान, सांत्वना पुरूस्कार, विभिन्न कार्यालयों मे साफ-सफाई प्रतिस्पर्धा तथा पोस्टकार्ड प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरूस्कृत किया गया। जिले के प्रभारी प्रवीण गौड ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप गत चार दिनों से जिले भर में अनेक गांधीजी के जीवन पर आधारित कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई गई, जिसमें हजारों-हजारों की भागीदारी यह दर्शाती है कि गांधीजी आज भी कितने लोकप्रिय है।

No comments