Breaking News

भाजपा की तर्ज पर अब कांग्रेस भी बनाएगी प्रेरक

- पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ताओं की दी जाएगी 14 बिंदुओं पर ट्रेनिंग
श्रीगंगानगर। भाजपा की तर्ज पर अब कांग्रेस भी अपने संगठनात्मक ढांचे को मजबूत और विस्तृत करने के लिए 'प्रेरकÓ बनाएगी। पार्टी आलाकमान ने तय किया है कि जल्द ही कांग्रेस के सक्रिय कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर उन्हें प्रेरक लगाया जाएगा। ये प्रेरक पार्टी के लिए कैडर तैयार करने के साथ साथ कार्यकर्ताओं को पार्टी की विचारधारा से लेकर जनाधार बढ़ाने और बूथ मैनेजमेंट तक की ट्रेनिंग देंगे।
कांग्रेस ने विधानसभा और लोकसभा चुनावों से पहले भी प्रदेश मुख्यालय में ट्रेनिंग कैंप लगाकर कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट के गुर सिखाए थे। अब संगठन को मजबूत करने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार किया गया है। इसके तहत 14 बिंदुओं पर कार्यकर्ताओं को ट्रेंड किया जाएगा। इसमें कांग्रेस की विचारधारा से लेकर समाज में पैठ बनाने, वोटर्स को पार्टी से जोडऩे और बूथ मैनेजमेंट तक की ट्रेनिंग शामिल है।
इन चौदह बिंदुओंं मेें कांग्रेस का इतिहास, गांधीवादी विचारधारा, रचनात्मक सामाजिक कार्यों के जरिए समाज का विश्वास अर्जित करना, संगठन कौशल और चुनाव में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भूमिका, मौजूदा राजनीतिक चुनौतियां, मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य और कार्यकर्ता की भूमिका, सांप्रदायिक संगठन देश के लिए खतरा, युवा आंदोलन और देश के निर्माण में युवाओं की भूमिका तथा महिला सशक्तिकरण और पंचायतीराज शामिल किए गए हैं।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही प्रदेश, जिला और ब्लॉक स्तर पर कार्यकर्ताओं के लिए ट्रेनिंग कैंप लगाए जाएंगे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को प्रेरक बनाकर उन्हें संगठन के विस्तार में लगाया जाएगा।


No comments