Breaking News

शहर की सरकार चुनना चाहते हैं बनवा लीजिए वोट

- श्रीगंगानगर नगर परिषद के लिए मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम 7 सितम्बर से
श्रीगंगानगर। नगर परिषद के चुनाव इस साल के अंत तक होंगे। इन चुनाव में आप शहर की सरकार चुन सकेंगे लेकिन इसके लिए जरूरी है मतदाता सूची मेंं आपका वोट होना। अगर आपका वोट अभी तक नहीं बना है या फिर किसी कारण कट गया है तो आप सबसे पहले वोट बनवाएं।
 इसके लिए निर्वाचन विभाग आपको मौका दे रहा है। निर्वाचन विभाग की ओर से राज्य के 25 जिलों में 52 नगर निकायों में होने वाले आम चुनावों के लिए संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। इनमें श्रीगंगानगर जिला भी शामिल है।
आदेश के अनुसार श्रीगंगानगर मेंं 1 जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य शुरू किया जाएगा।
इस संबंध में आयोग द्वारा जारी विस्तृत दिशा निर्देशों के अनुसार 7 सितम्बर 2019 को निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन करने की तिथि निर्धारित की गई है। 7 एवं 8 सितम्बर को निर्वाचक नामावलियों का वार्डों तथा मतदान केन्द्रों पर पठन किया जाएगा।
दावे एवं आपत्तियां दाखिल करने के लिए 7 सितंबर से 16 सितम्बर 2019 तक तिथि निर्धारित की गई है तथा इसके लिए 14 तथा 15 सितम्बर 2019 को विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। दावों तथा आक्षेपों के निस्तारण की अंतिम तिथि 24 सितम्बर रखी गई है। इसी प्रकार पूरक सूचियों की तैयारी के लिए 7 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया है। निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 11 अक्टूबर 2019 को किया जाएगा।
निर्देशों के अनुसार एक जनवरी 2019 की अर्हता तिथि मानकर नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा। इस तिथि तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले व्यक्ति मतदाता सूचि में नाम जुड़वाने के पात्र होंगे।


No comments